Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू का दो दिवसीय गुजरात दौरा आज से, ई-असेंबली का करेंगी शुभारंभ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज यानी 12 सितंबर से दो दिन तक गुजरात के दौरे पर रहेंगी। अपनी दो दिवसीय...
राष्ट्रपति मुर्मू का दो दिवसीय गुजरात दौरा आज से,  ई-असेंबली का करेंगी शुभारंभ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज यानी 12 सितंबर से दो दिन तक गुजरात के दौरे पर रहेंगी। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वे कई प्रोजेक्ट के उद्घाटन और लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल होंगी। विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी ने राष्ट्रपति मुर्मू को परियोजना का उद्घाटन करने और विधानसभा में भाषण देने के लिए निमंत्रण दिया है।

बुधवार को 15वीं गुजरात विधानसभा शुरू होगी तो राष्ट्रपति मुर्मू विधानसभा को संबोधित करेंगी। साथ ही 13 सितंबर को गुजरात की ई-असेंबली लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा वे आयुष्मान भव एप्लिकेशन भी लॉन्च करेंगी।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 15वीं गुजरात विधानसभा का मानसून सत्र 13 सितंबर को दोपहर 12 बजे बुलाया है। यह सत्र तीन दिनों का छोटा सत्र होगा। गुजरात विधानसभा के मानसून सत्र में दो विधेयक पेश किए जाएंगे। इसमें एक मेडिकल यूनिवर्सिटी बिल और एक कॉमन यूनिवर्सिटी बिल शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'वन नेशन, वन एप्लीकेशन' की अवधारणा से प्रेरित एनईवीए परियोजना विधानसभा की कार्यवाही को कागज रहित बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (एनईवीए) भारत सरकार के 'डिजिटल इंडिया प्रोग्राम' के तहत 44 मिशन मोड परियोजनाओं (एमएमपी) में से एक है, जिसका उद्देश्य सभी राज्य विधानमंडलों को 'डिजिटल हाउस' में बदलकर उनके कामकाज को कागज रहित बनाना है।

ई-विधान एप्लीकेशन के लोकार्पण के बाद सदन की कार्यवाही पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगी। इसके लिए सदन की सभी सीटों पर टैबलेट भी लगाए गए हैं। सदन में अब विधायक कागज-पेन नहीं, बल्कि टैबलेट से सवाल-जवाब कर अपने क्षेत्र के मुद्दों को उठाएंगे। टैबलेट में सभी जगह का पूरा ब्योरा दर्ज होगा। इसके लागू होने के साथ ही सदन पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad