Advertisement

राहुल-प्रियंका गांधी करेंगे भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 24

केरल के वायनाड में अत्यधिक बारिश के कारण आई भूस्खलन ने भारी तबाही मचा दी। बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने 24...
राहुल-प्रियंका गांधी करेंगे भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 24

केरल के वायनाड में अत्यधिक बारिश के कारण आई भूस्खलन ने भारी तबाही मचा दी। बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने 24 लोगों की जान ले ली। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के केरल के वायनाड का दौरा करने की उम्मीद है।

मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए, कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा, "यह एकजुटता का समय है, हमें मिलकर काम करना होगा ताकि अधिकतम लोगों का जीवन सुरक्षित रहे। हम (वायनाड) जाने की योजना बना रहे हैं। हां, दोनों (राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा) जाने की योजना बना रहे हैं।"

वेणुगोपाल ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है और अधिकतम स्तर के पुनर्वास उपायों को शामिल करने के प्रयास चल रहे हैं।

वेणुगोपाल ने कहा, ''यह हमारे लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद दिन है। वायनाड में एक के बाद एक त्रासदी हो रही हैं। आज सुबह हमने यह सबसे दुखद समाचार सुना। इसके बाद, हम सरकार और अन्य एजेंसियों द्वारा उठाए जाने वाले अधिकतम-स्तरीय पुनर्वास उपायों, बचाव उपायों को शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं। मैंने राहुल गांधी को सूचित किया, उन्होंने तुरंत जिला कलेक्टर को फोन किया और फिर मुख्यमंत्री को फोन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को अपनी तरफ से किसी भी चीज की जरूरत पड़ने पर पूरा सहयोग देने की पेशकश की। उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की। राजनाथ सिंह ने भी पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।''

केसी वेणुगोपाल और कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने त्रासदी की पृष्ठभूमि पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया और केंद्र सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि बचाव अभियान तेज किया जाना चाहिए और प्रभावितों को हर संभव मदद दी जानी चाहिए।

कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथलाल ने पीड़ितों और उनके परिवारों को राहत प्रदान करने के लिए सामूहिक प्रयासों का आग्रह किया और कहा कि बचाव अभियान युद्धस्तर पर चलाया जाना चाहिए।

चेन्निथला ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, "यह बहुत दुखद घटना है जो वायनाड में सुबह 3 बजे हुई। मुझे बताया गया कि वहां अधिक लोग हताहत हुए हैं। बचाव कार्य जारी है। मैंने वहां के विधायक और अन्य महत्वपूर्ण नेताओं के साथ-साथ जिला प्रशासन से भी बात की।" 

उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र में कोई कनेक्टिविटी नहीं है। इसलिए पुलिस, जिला प्रशासन, हर कोई फंसे हुए लोगों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। इन शोक संतप्त परिवारों को राहत देने के लिए सभी को एक साथ खड़ा होना चाहिए और बचाव अभियान जारी रहना चाहिए।" 

कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने कहा, "वायनाड भूस्खलन एक बहुत ही चौंकाने वाली घटना है क्योंकि कई लोगों की मौत हो गई है। एक पुल ढह गया है और पानी अभी भी बह रहा है। स्थिति खराब हो गई है। उस जगह पर अकल्पनीय स्थिति है। एक गांव पूरी तरह से अलग-थलग हो गया है और बह गया है। केरल सरकार ने राहत उपाय शुरू कर दिए हैं... भारत सरकार, वायु सेना, एनडीआरएफ सभी वहां पहुंच गए हैं।''

केरल की मंत्री वीना जॉर्ज ने मंगलवार को कहा कि 30 जुलाई की तड़के राज्य के वायनाड के मेप्पाडी में पहाड़ी इलाकों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद 24 शव निकाले गए हैं।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीमें वायनाड में मौजूद हैं। और नौसेना की एक टीम भी जल्द ही वहां पहुंचेगी।

भूस्खलन ने मेप्पडी, मुंडक्कल टाउन और चूरलमाला इलाकों को प्रभावित किया है और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने बचाव कर्मियों, चिकित्सा उपकरणों और स्वास्थ्य कर्मियों को विथिरी, मननथावाड़ी, कलपेट्टा और मेप्पाडी सरकारी अस्पतालों में भेज दिया है।

केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि वायनाड के चूरलमाला में भूस्खलन के बाद तत्काल राहत और बचाव सहायता प्रदान करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विनाशकारी भूस्खलन के बाद वायनाड में तुरंत बचाव कार्यों के समन्वय के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घोषणा की कि पूरी सरकारी मशीनरी सक्रिय रूप से प्रयासों में शामिल है, जिसमें मंत्री संचालन की देखरेख और समन्वय कर रहे हैं।

केरल सीएमओ के अनुसार, पांच मंत्रियों - राजस्व मंत्री के राजन, लोक निर्माण मंत्री मुहम्मद रियाज, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विकास मंत्री ओ आर केलू, वन मंत्री के ससींद्रन और बंदरगाह मंत्री कदन्नापल्ली रामचंद्रन का एक प्रतिनिधिमंडल आपदा प्रभावित क्षेत्र में भेजा जा रहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad