Advertisement

सुशासन दें या न दें, 10 रुपये में भरपेट खाना देंगे शिवराज

अब तक तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ही अम्मां कैंटीन के लिए प्रसिद्ध थी। लेकिन अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी प्रदेश के 4 बड़े शहरों में शिवराज भोजनालयों की शुरूआत करने जा रहे हैं। इन भोजनालयों में मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाएगा। थाली में दाल, रोटी, सब्जी, पुलाव और अचार होगा। अगर इन शहरों में सफलता मिली तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।
सुशासन दें या न दें, 10 रुपये में भरपेट खाना देंगे शिवराज

शिवराज कैंटीन का शुभारंभ पं. दीनदयाल उपाध्याय की 100 वीं जयंती यानी 25 सितंबर को किया जाएगा। इसके लिए 'दीनदयाल सहकारी थाली योजना' के तहत बजट आवंटित किया जाएगा। वैसे भी मध्य प्रदेश सरकार गरीबों को 1 रुपये किलो गेहूं और चावल दे रही है। साथ में नमक भी दिया जाता है। दस रुपये भोजन की योजना इसलिए चलाई गई है ताकि जब यही जरूरतमंद लोग महानगरों में काम से आएं तो उन्हें सस्ता भोजन मिल सके। फिलहाल एक शहर में एक ही भोजनालय खोला जाएगा। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।  

मध्यमवर्ग भी महंगाई से त्रस्त है और संभव है कि वह भी गरीबों को मिलने वाली इस सुविधा में को दाल, रोटी, सब्जी, पुलाव और अचार का जायका लेने पहुंच जाए। दीनदयाल सहकारी थाली योजना से सेवा करने के इच्छुक लोगों को जोड़ा जा रहा है। योजना का संचालन सहकारी संस्था बनाकर किया जाएगा। समाजसेवा में लगे लोगों को भी इस योजना से जोड़ने का काम किया जा रहा है जिसमें इन लोगों से जनसहयोग लिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad