Advertisement

सिरसा: डेरा हेडक्वार्टर में संदिग्‍ध हालत में मिले पांच लड़के, सर्च ऑपरेशन जारी

डेरा सच्चा सौदा की प्रवक्ता विपश्यना इंसान ने डेरा भक्तों से शांति की अपील की है।
सिरसा: डेरा हेडक्वार्टर में संदिग्‍ध हालत में मिले पांच लड़के, सर्च ऑपरेशन जारी

रेप के मामले में सजा काट रहे डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के कई रहस्य आज सामने आ सकते हैं। अदालत के आदेश पर सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में शुक्रवार को सर्च ऑपरेशन किया जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सर्च ऑपरेशन के लिए 50 टीमें बनाई गई हैं। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया है। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर की सुरक्षा संभाल रही हैं। हाई कोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर रिटायर्ड जज एकेएस पंवार के पहुंचेन के बाद लगभग सवा सात बजे ऑपरेशन शुरू हुआ। डेरे के अंदर जेसीबी मशीनों से संदिग्ध जगहों की खुदाई भी करवाई जा रही है।

पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अपने कब्‍जे में लिया हुआ है। सर्च ऑपरेशन के दौरान संदिग्‍ध हालत में पांच लड़के भी मिले हैं। इनमें से दो नाबालिग है। तलाशी के दौरान एक वॉकी-टॉकी भी मिला है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान सर्च ऑपरेशन टीम को डेरे के अंदर से एक काले रंग की लग्जरी लेक्सस कार मिली है। इसके साथ ही डेरे से बड़ी मात्रा में दवाइयां भी मिली जिन पर किसी तरह का कोई लेबल नहीं लगा है। टीम को आश्रम में एक ओबी वैन भी मिली है। इसके अलावा डेरे से कंप्यूटर, लैपटॉप, हार्ड डिस्क समेत जंगली जानवर भी बरामद किए गए हैं।

सर्च ऑपरेशन के लिए हाईकोर्ट की मंजूरी मिल जाने के बाद मौके पर 5000 जवानों की तैनाती की गई है। ये भी सर्च ऑपरेशन में भाग ले रहे हैं। इस दौरान पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

डेरा ने की शांति की अपील

डेरा सच्चा सौदा की प्रवक्ता विपश्यना इंसान ने डेरा भक्तों से शांति की अपील की है। उन्होंने अपने समर्थकों से कहा कि कानून का साथ दें और शांति बनाए रखें। विपश्यना ने आगे कहा, “हेडक्वार्टर में कानूनी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत कैंपस में छानबीन की प्रक्रिया चल रही है। डेरा सच्चा सौदा हमेशा से कानून का पालन करता रहा है।”

सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त

हालात के मद्देनजर डेरा सच्चा सौदा इलाके में कर्फ्यू जारी है। बाहरी लोगों के डेरा परिसर में घुसने पर पाबंदी है। डेरा इलाके में गांव वालों को भी बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के जवान हर हालात से निपटने के लिए तैयार हैं। पुलिस प्रशासन ने एहतियातन सिरसा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

क्या है मामला?

दो साध्वियों के रेप के दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को 28 अगस्त को सीबीआई की विशेष अदालत ने इन दो मामलों में 10-10 साल की सजा सुनाई। इसके अलावा अदालत ने राम रहीम पर कुल 30 लाख रुपये का जुर्माना भ्‍ाी लगाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad