Advertisement

'भारत बंद' का उत्तर प्रदेश में नहीं दिख रहा कोई असर, जनजीवन सामान्य

नौकरियों और शिक्षा में कथित तौर पर जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ कुछ संगठनों के भारत बंद के आह्वान के...
'भारत बंद' का उत्तर प्रदेश में नहीं दिख रहा कोई असर, जनजीवन सामान्य

नौकरियों और शिक्षा में कथित तौर पर जाति आधारित आरक्षण के खिलाफ कुछ संगठनों के भारत बंद के आह्वान के बावजूद उत्तर प्रदेश में असर नहीं ‌‌दिख्‍ाा। वहां प्रायः जनजीवन सामान्य रहा। वहीं, बिहार और मध्य प्रदेश से हिंसक झड़पों की खबरें आ रही हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि मध्याह्न तक राज्य के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। राजधानी लखनऊ में जनजीवन सामान्य रहा। कारोबारियों ने दुकानें खोलीं और वाहनों का आवागमन सामान्य रहा। सरकारी और निजी कार्यालय तथा स्कूल भी बिना किसी बाधा के खुले।

केन्द्र सरकार ने कल सभी राज्यों को सलाह दी थी कि वे भारत बंद के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करें और किसी भी हिंसक घटना को होने से रोकें। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अपने परामर्श में कहा थ्‍ाा कि हिंसा के लिए संबद्ध जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार माने जाएंगे।

सप्ताह भर पहले भी भारत बंद का आह्वान किया गया था। देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा के दौरान लगभग दर्जन भर लोगों की मौत हो गयी थी। राज्यों से संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त तेज करने के लिए कहा गया थ्‍ाा ताकि जानमाल के नुकसान को रोका जा सके।

इससे पहले उच्चतम न्यायालय द्वारा एससी-एसटी कानून को कथित तौर पर कमजोर किये जाने के विरोध में कुछ संगठनों की ओर से भारत बंद का आह्वान किया गया था।

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad