Advertisement

फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा, 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता, जानें कितने दिन रहेगी ये स्थिति

पिछले दिनों की आंशिक राहत के बाद राजधानी दिल्ली की हवा फिर से जहरीली हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली का...
फिर बिगड़ी दिल्ली की हवा, 'गंभीर' श्रेणी में वायु गुणवत्ता, जानें कितने दिन रहेगी ये स्थिति

पिछले दिनों की आंशिक राहत के बाद राजधानी दिल्ली की हवा फिर से जहरीली हो गई है। शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई वापस "गंभीर" श्रेणी में पहुंच गया है। यह स्थिति ना सिर्फ दिल्ली में बल्कि एनसीआर में भी देखी जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में जैसे जैसे सर्दी में इजाफा हो रहा है, वैसे-वैसे प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। आसमान में कोहरा के साथ प्रदूषण की भी परतें जमी हुई हैं। लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन और गले में खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि दिल्लीवासियों को अगले 6 दिनों तक प्रदूषण से कोई भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिसंबर महीने की शुरुआत में मौसम का यही हाल रहने वाला है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 500 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 417, आरके पुरम में 400, पंजाबी बाग में 423 और आईटीओ में 378 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ साथ कोहरा भी छाने लगेगा।

नवंबर महीने के अंत में पश्चिमी विक्षोभ का दिल्ली एनसीआर पर असर था, इसलिए यहां बारिश हुई थी। बारिश की वजह से मौसम साफ हो गया था. नवंबर में प्रदूषण के स्तर में दो बार सुधार देखने को मिला था, लेकिन एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 6 दिनों तक वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि शनिवार को ही दिल्ली का एक्यूआई "गंभीर" से "बहुत खराब" श्रेणी में आया था। सोमवार और मंगलवार को हुई बरसात के बाद बुधवार को प्रदूषण के स्तर में और सुधार दर्ज किया गया था, एक्यूआई 300 से भी नीचे यानी "खराब" श्रेणी में आ गया था। लेकिन एक दिन बाद ही बृहस्पतिवार को यह "गंभीर" श्रेणी की दहलीज पर पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई 398 रहा। इस स्तर की हवा को "बहुत खराब" श्रेणी में रखा जाता है, "गंभीर" श्रेणी से यह सिर्फ तीन अंक नीचे है। बुधवार को सूचकांक 290 के अंक पर रहा था। चौबीस घंटे के भीतर ही सूचकांक में 108 अंकों की बढ़ोतरी हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad