Advertisement

भीमा कोरेगांव हिंसा की आग कई शहरों तक पहुंची, आज महाराष्ट्र बंद का आह्वान

महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा कोरेगांव में युद्ध की 200वीं सालगिराह के दौरन हुई हिंसा की आग आज मुंबई...
भीमा कोरेगांव हिंसा की आग कई शहरों तक पहुंची, आज महाराष्ट्र बंद का आह्वान

महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा कोरेगांव में युद्ध की 200वीं सालगिराह के दौरन हुई हिंसा की आग आज मुंबई समेत राज्य के कई शहरों में फैल गई है। दलित प्रदर्शनकारियों ने कई बसों को क्षतिग्रस्त किया और सड़क तथा रेल यातायात को बाधित किया। इस बीच बी आर आंबेडकर के पोते और भारिप बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर ने हिंसा रोकने में सरकार की विफलता के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए आज महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। आरएसएस समेत अन्य कई संगठनों ने इस हिंसा की कड़ी निंदा की है।

दरअसल भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ के दौरान कल पुणे में दलित समूहों और दक्षिणपंथी हिन्दू संगठनों के बीच संघर्ष हो गया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

पुणे में, पीम्प्री पुलिस ने हिंसा भड़काने के आरोप में हिन्दू एकता अघादी के प्रमुख मिलिंद एकबोते तथा शिवराज प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संभाजी भिड़े के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।  संगठनों ने युद्ध में ‘ब्रिटेन की जीत’ का जश्न मनाने का आरोप लगाते हुए विरोध किया था।

प्रदर्शन के मद्देनजर सुरक्षा चाक-चौबंद

जानकारी के मुताबिक आज ठाणे के पास प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी। वहीं ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर पुलिस की भारी तैनाती की गई है। ठाणे इलाके में चार जनवरी की रात तक धारा 144 लागू कर दी गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पुलिस ने बताया कि मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने 160 से ज्यादा बसों को क्षतिग्रस्त किया। 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

न्यायिक जांच के आदेश

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुणे हिंसा मामले में बंबई उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश द्वारा न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं और शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि हिंसा के पीछे क्या कोई साजिश थी इसका पता लगाने की जरूरत है। फडणवीस ने कहा कि हिंसा में मारे गए युवक के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और उसकी मौत की जांच सीआईडी करेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad