Advertisement

लड्डू में मिलावट का मामला तो बस एक छोटा सा हिस्सा है, इसकी और भी जांच होनी चाहिए: पवन कल्याण

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने कहा है कि लड्डू में मिलावट का मामला तो बस एक छोटा सा हिस्सा...
लड्डू में मिलावट का मामला तो बस एक छोटा सा हिस्सा है, इसकी और भी जांच होनी चाहिए: पवन कल्याण

आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने कहा है कि लड्डू में मिलावट का मामला तो बस एक छोटा सा हिस्सा है और पिछली सरकार के दौरान लिए गए ऐसे कई और फैसले हैं जिनकी जांच होनी चाहिए।

गुरुवार को तिरुपति में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह लड्डू में मिलावट के लिए व्यक्तिगत रूप से वाईएसआरसीपी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी को दोषी नहीं ठहरा रहे हैं, बल्कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड को दोषी ठहरा रहे हैं, जिसका गठन पिछली सरकार के दौरान किया गया था।

तिरुपति लड्डू बनाने में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोप पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई से एक दिन पहले कल्याण ने कहा कि वह न्यायपालिका को यह बताना चाहते हैं कि जगन पर भ्रष्टाचार के आरोप सहित कई आरोप हैं और उसे (लड्डू मिलावट मामले में) कोई निर्णय देने से पहले विचार करना होगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, "लड्डू प्रसादम में मिलावट तो केवल एक छोटी सी बात है। हमें नहीं पता कि पिछले पांच साल के कार्यकाल में उन्होंने कितने करोड़ रुपये एकत्र किए। इसकी जांच होनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "इस देश के प्रतिष्ठित लोगों, मैं आपको बताना चाहता हूं कि पिछली सरकार और उसका नेता वास्तव में क्या था। पिछले मुख्यमंत्री निर्दोष बनने का नाटक कर रहे हैं।"

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के इस आरोप पर कि लड्डू में मिलावटी घी का इस्तेमाल किया गया था, उपमुख्यमंत्री ने कहा कि टीडीपी प्रमुख विधायकों और सांसदों के साथ तथ्य साझा कर रहे हैं कि वास्तव में क्या हुआ था।

उन्होंने लड्डू में मिलावट के मुद्दे को पिछले पांच सालों से "सनातन धर्म" पर हमला बताया। तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन की हालिया टिप्पणियों का हवाला देते हुए कल्याण ने तमिल में कहा, "यह मत कहिए कि सनातन धर्म वायरस की तरह है और यह नष्ट कर देगा।"

उन्होंने कहा, "जिसने भी यह कहा है, मैं आपको बता दूं कि सर। आप सनातन धर्म को मिटा नहीं सकते। अगर कोई सनातन धर्म को मिटाने की कोशिश करेगा तो मैं आपको बता दूं कि भगवान बालाजी के चरणों से आप मिट जाएंगे।"

कल्याण ने सनातन धर्म की रक्षा के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कानून लाने तथा राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पर्याप्त धनराशि के साथ सनातन धर्म संरक्षण बोर्ड स्थापित करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा, "मैं एक बेबाक सनातनी हिंदू हूं। मैं साफ-साफ कह दूं," और अपनी जान देकर भी इसकी रक्षा करने की कसम खाई। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सनातन धर्म यहीं रहेगा।

उन्होंने कहा, "आप जैसे लोग आते-जाते रहेंगे, लेकिन सनातन धर्म हमेशा चलता रहेगा। यह रुकेगा नहीं। यह सर्वोपरि है।"

सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के उस सार्वजनिक बयान पर सवाल उठाया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्ववर्ती वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार के दौरान तिरुपति लड्डू बनाने में कथित तौर पर पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि प्रयोगशाला परीक्षण रिपोर्ट "बिल्कुल स्पष्ट नहीं" थी और प्रथम दृष्टया यह संकेत देती है कि 'अस्वीकृत घी' का परीक्षण किया गया था।

तिरुपति के लड्डुओं में कथित मिलावट के मामले में भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए अपनी 11 दिवसीय तपस्या के तहत तिरुमाला की तीन दिवसीय यात्रा पर निकले कल्याण ने बुधवार को तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad