Advertisement

उत्तर प्रदेश में तूफान से 11 लोगों की मौत, 13-14 मई को फिर से आंधी-तूफान का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी आंधी-तूफान का सिलसिला अभी भी थमा नहीं है। बुधवार को आए...
उत्तर प्रदेश में तूफान से 11 लोगों की मौत, 13-14 मई को फिर से आंधी-तूफान का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी आंधी-तूफान का सिलसिला अभी भी थमा नहीं है। बुधवार को आए तूफान की वजह से हुए हादसों में उत्तर प्रदेश में 11 लोगों की मौत हो गई। वहीं, मौसम विभाग ने 13 और 14 मई को फिर से आंधी-तूफान आने की संभावना जताई है।

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि इटावा में चार, मथुरा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति की मौत की खबर है। अवस्थी ने बताया कि आगरा के एतमादपुर में मकान पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है। हालांकि, शासन ने 11 लोगों के मरने और 11 के घायल होने की पुष्टि की है।

अवस्थी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल राहत पहुंचाएं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी-तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं।

मौसम विभाग के अनुसार, 13-14 मई को फिर ऐसे हालात बन सकते हैं। पिछले काफी दिनों से मौसम के बदलते रुख को देखते हुए 23 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। इसका असर बिहार, प. बंगाल, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों में पड़ेगा। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र और तेलंगाना में भी गरज-चमक के साथ छींटे पड़ेंगी।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से कहा है कि वे नुकसान का आकलन कर प्रभावित लोगों को मुआवजा दें। साथ ही, आगाह किया कि इस काम में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राजधानी लखनऊ में भी रात 10 बजे के करीब 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. हालांकि, किसी भी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई है।

गौरतलब है कि 2 मई को आए आंधी-तूफान में उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई थी। अकेले आगरा मंडल में 43 लोगों ने जान गंवाई थी। इतना ही नहीं करीब 160 मवेशी भी मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad