Advertisement

दिल्ली में जहां हुए थे दंगे वहां कमिश्नर अस्थाना ने किया दौरा, कहा- शांति भंग करने वालों की हो पहचना, मिले सजा

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बुधवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली की अपने एक दौरे पर कहा कि शांति और सद्भाव...
दिल्ली में जहां हुए थे दंगे वहां कमिश्नर अस्थाना ने किया दौरा, कहा- शांति भंग करने वालों की हो पहचना, मिले सजा

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बुधवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली की अपने एक दौरे पर कहा कि शांति और सद्भाव को बिगाड़ने वालों की पहचान की जानी चाहिए और उन्हें कानून के अनुसार दंडित किया जाना चाहिए। सांप्रदायिक सद्भाव के विषय में यह बात अस्थाना ने एक कार्यक्रम में कही। पुलिस प्रमुख का कार्यभार संभालने के बाद यह उनका उत्तरपूर्वी दिल्ली का पहला दौरा था।

उन्होंने कहा, "जब दंगे हुए तब मैं दिल्ली पुलिस में नहीं था, लेकिन एक पुलिस अधिकारी होने के नाते मुझे इसके बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। मुझे खेद है कि दिल्ली जैसे शहर में इस तरह की समस्या पैदा हो गई, जहां लोग दंगों को लगभग भूल ही चुके थे।"

अस्थाना ने कहा, "कोई भी समुदाय या धर्म बुरा नहीं होता। धर्म का पालन करने वाले लोग बुरे नहीं होते, लेकिन हर समुदाय में कुछ लोग होते हैं, जिन्हें मैं असामाजिक तत्व कहता हूं और उनकी वजह से माहौल खराब होता है।"

कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली पुलिस आयुक्त ने किया था, जिसका आयोजन पूर्वोत्तर जिला पुलिस ने श्यामलाल कॉलेज में किया था।

उन्होंने कहा, "हमें अपने समाज में ऐसे लोगों की पहचान करने और उन्हें कानून के अनुसार दंडित करने का प्रयास करना चाहिए। इस क्षेत्र में जो भी शांति स्थापित की गई है, वह ऐसे कार्यक्रमों के कारण है। इसकी स्थापना ऐसे लोगों के कारण हुई थी जो मानते हैं कि समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है।"

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के समर्थकों और इसके प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी, 2020 को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक झड़पें शुरू हो गईं, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हो गए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad