Advertisement

त्रिपुरा सरकार ने 27,654 करोड़ रुपये के घाटे का बजट किया पेश, किसी नए कर का प्रस्ताव नहीं

त्रिपुरा के वित्त मंत्री प्राणजीत सिंघा रॉय ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के लिए 27,654 करोड़ रुपये के...
त्रिपुरा सरकार ने 27,654 करोड़ रुपये के घाटे का बजट किया पेश, किसी नए कर का प्रस्ताव नहीं

त्रिपुरा के वित्त मंत्री प्राणजीत सिंघा रॉय ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के लिए 27,654 करोड़ रुपये के घाटे का बजट पेश किया, जिसमें कोई नया कर प्रस्ताव नहीं है।

मानसून सत्र के पहले दिन बजट पेश करते हुए सिंघा ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पूंजीगत व्यय 5,358.70 करोड़ रुपये अनुमानित है, जो पिछले वर्ष के परिव्यय की तुलना में 22.28 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि बजट में 611.30 करोड़ रुपये के घाटे का अनुमान लगाया गया था।

मंत्री ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर एक स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना-2023 शुरू करने का प्रस्ताव रखा। "सीएम-जेएवाई शेष 4.75 लाख परिवारों (जो आयुष्मान भारत द्वारा कवर नहीं हैं) को कवर करेगा और प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का बीमा लाभ प्रदान करेगा। राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी कवर किया जाएगा। इस योजना के लिए सरकार प्रति वर्ष 589 करोड़ रुपये लगभग खर्च करेगी।

बजट में 12वीं कक्षा की 100 लड़कियों की टॉपर्स को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए मुफ्त स्कूटर प्रदान करने के लिए एक नई योजना, मुख्यमंत्री कोन्या आत्मनिर्भर योजना शुरू करने का भी प्रस्ताव है।

मंत्री ने 35 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ उत्तर पूर्व विशेष बुनियादी ढांचा विकास योजना (एनईएसआईडीएस) के तहत अगरतला के गांधीघाट में एक पर्यटन और सांस्कृतिक प्रचार केंद्र विकसित करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने सदन को बताया कि सरकार 1,200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ छह जिलों में एशियाई विकास बैंक की मदद से बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास का लक्ष्य रख रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad