Advertisement

500 गोवंशीय पशु के साथ दो दर्जन पशु तस्‍कर गिरफ्तार, यूपी से बंगाल जा रही थी गाड़ियां

झारखंड की पलामू पुलिस को पशु तस्‍करों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता हाथ लगी है। करीब पांच सौ...
500 गोवंशीय पशु के साथ दो दर्जन पशु तस्‍कर गिरफ्तार, यूपी से बंगाल जा रही थी गाड़ियां

झारखंड की पलामू पुलिस को पशु तस्‍करों के खिलाफ कार्रवाई में बड़ी सफलता हाथ लगी है। करीब पांच सौ गोवंशीय पशु के साथ बीस तस्‍कर पुलिस की पकड़ में आये हैं। 19 गाड़‍ियों में लादकर पशुओं को उत्‍तर प्रदेश से बिहार होते हुए प.बंगाल ले जाया जा रहा था। पुलिस सूत्रों के अनुसार इन्‍हें प.बंगाल के कसाई खाने में भेजा जा रहा था।

पलामू के पुलिस अधीक्षक संजीव सिंह को गुरुवार की देर रात सूचना मिली थी कि पलामू के रास्‍ते पशुओं को अवैध तरीके से ले जाया जा रहा है। पुलिस कार्रवाई में 16 कंटेनर के साथ तीन पिकअप वैन को जब्‍त किया गया है जिसमें ठूंस कर पशु ले जाये जा रहे थे। मौके से दो बोलेरो भी जब्‍त किये गये और सरगना सहित कोई दो दर्जन तस्‍करों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गये लोगों से पूछताछ की जा रही है। पशु तस्‍करों के खिलाफ पलामू पुलिस की यह अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी है।

पशु तस्‍करों से बड़ा नेटवर्क यूपी, बिहार, झारखंड और प.बंगाल में सक्रिय है। आये दिन बिहार, उत्‍तर प्रदेश से बरास्‍ता झारखंड पशुओं की तस्‍करी के मामले में सामने आते रहते हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार एसपी को जब बिहार से पशु तस्‍करों के आने की भनक लगी तो उन्‍होंने जाल बिछाया। जब पलामू के रेडमा इलाके में एक बोलेरो गाड़ी पकड़ी गई तो इसके बाद तस्‍कर गाड़‍ियों को लेकर अनियंत्रित तरीके से भागने लगे इसी क्रम में चेकिंग में तैनात एक जवान को कुचलने का भी प्रयास किया। पुलिस की जबरदस्‍त नाकेबंदी के कारण कुछ गाड़‍ियां रेडमा तो ज्‍यादा छतरपुर में पकड़ी गईं। पिछले माह भी पलामू के छतरपुर से पांच पशु तस्‍करों को पचास गाय सहित 75 पशुओं के साथ गिरफ्तार किया गया था। पशुओं को एक ट्रक व एक कंटेनर में ले जाया जा रहा था। तो इसी सप्‍ताह झारखंड के चतरा से तीन तस्‍करों को 23 गोवंशीय पशु के साथ गिरफ्तार किया गया था। बीते अगस्‍त माह में भी झारखंड के रामगढ़ जिला में आठ पशु तस्‍करों को 44 मवेशियों के साथ पकड़ा गया था। आये दिन इस तरह के मामले सामने आते रहते हैा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad