Advertisement

ओडिशा ट्रेन हादसे के दो महीने बाद भी 29 शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई

ओडिशा के बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन में दो महीने पहले तीन ट्रेनों की टक्कर में मारे गए 295 लोगों में से 29...
ओडिशा ट्रेन हादसे के दो महीने बाद भी 29 शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई

ओडिशा के बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन में दो महीने पहले तीन ट्रेनों की टक्कर में मारे गए 295 लोगों में से 29 शवों की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इन शवों को एम्स भुवनेश्वर में पांच कंटेनरों में रखा गया है जबकि 266 श‍वों को उनके रिश्तेदारों को सौंपा जा चुका है।

भुवनेश्वर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अधीक्षक दिलीप कुमार परिदा ने बताया कि दो जून को हुई दुर्घटना के बाद उन्हें अलग-अलग अस्पतालों और घटना स्थल से कुल 162 शव प्राप्त हुए थे, जिसमें से 81 शवों को पहले चरण में उनके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया गया था।

परिदा ने बताया कि राष्ट्रीय संस्थान को प्राप्त कुल 81 अज्ञात शवों में से डीएनए परीक्षण के नतीजों के आधार पर 52 और शवों को उनके परिवार को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि 29 शवों की शिनाख्त अभी तक नहीं हो पाई है। उन्होंने बताया कि जिन शवों का डीएनए दावेदारों से मेल नहीं खाया उन्हें नियम के मुताबिक किसी को नहीं दिया जाएगा।  परिदा ने आगे कहा कि 29 अज्ञात शवों को एम्स, भुवनेश्वर में कंटेनरों में संरक्षित किया गया है।

वहीं, कई दावेदारों और कुछ अन्य मुद्दों के कारण, शवों और दावेदारों के 103 डीएनए नमूने मिलान के लिए नई दिल्ली भेजे गए थे। अंतिम चरण की डीएनए सैंपलिंग की रिपोर्ट एक सप्ताह में आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और ओडिशा सरकार तय करेगी कि अंतिम चरण की डीएनए रिपोर्ट के बाद उन शवों का क्या किया जाएगा जो लावारिस रह जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad