Advertisement

राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे भाजपा के ये दिग्गज नेता, जानें वजह

अगले महीने अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरों शोरों...
राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे भाजपा के ये दिग्गज नेता, जानें वजह

अगले महीने अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। अलग अलग क्षेत्रों के दिग्गजों को निमंत्रण भेजा गया है। राजनीति से ताल्लुक रखने वाले कई लोग मौके पर मौजूद रहने वाले हैं। लेकिन भाजपा के दो बड़े दिग्गजों से कार्यक्रम में ना आने का आग्रह किया गया।नाम हैं: लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी। कारण है उनकी उम्र। 

सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री आडवाणी (96) और जोशी, जो अगले महीने 90 वर्ष के हो जाएंगे, से उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर अनुरोध किया गया था कि वे अगले 24 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक में शामिल न हों। 

गौरतलब है कि आडवाणी और जोशी राम मंदिर आंदोलन में सबसे आगे थे, जिसकी परिणति अंततः 9 नवंबर, 2019 को पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा एक ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दशकों पुराने स्वामित्व विवाद मामले को हिंदू के पक्ष में तय करने के रूप में हुई।

कोर्ट ने फैसला सुनाया कि विवादित जमीन राम जन्मभूमि मंदिर बनाने के लिए एक ट्रस्ट को दे दी जाए। अदालत ने यह भी आदेश दिया कि मुस्लिम पक्ष को मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन का मुआवजा दिया जाए।

राय ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "दोनों (संघ) परिवार के बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र को देखते हुए उनसे (अभिषेक कार्यक्रम के लिए अयोध्या) नहीं आने का अनुरोध किया गया है। दोनों ने हमारा अनुरोध स्वीकार कर लिया है।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले अभिषेक समारोह की सभी तैयारियां अगले साल 15 जनवरी तक पूरी कर ली जाएंगी। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने बताया, "प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी और 22 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी।"

राय ने कहा कि विभिन्न परंपराओं के 150 साधु-संतों और छह दर्शन परंपराओं के शंकराचार्य सहित कुल 13 अखाड़े इस भव्य आयोजन में भाग लेंगे। उन्होंने कहा, "कार्यक्रम में करीब चार हजार संतों को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा 2,200 अन्य अतिथियों को भी निमंत्रण भेजा गया है।"

उन्होंने आगे बताया कि काशी विश्वनाथ और वैष्णोदेवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों और धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा, "आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल (जिन्होंने टेलीविजन श्रृंखला 'रामायण' में भगवान राम की भूमिका निभाई), फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, मशहूर चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य जानी-मानी हस्तियां भी अभिषेक समारोह में मौजूद रहेंगी।''

राय ने कहा, ''प्रतिष्ठा समारोह के बाद उत्तर भारतीय परंपरा के अनुरूप 24 जनवरी से 48 दिनों तक मंडल पूजा होगी। वहीं, 23 जनवरी से आम लोग भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे। अयोध्या में तीन से अधिक स्थानों पर मेहमानों के ठहरने की उचित व्यवस्था की गई है। विभिन्न मठों, मंदिरों और गृहस्थ परिवारों द्वारा 600 कमरे उपलब्ध कराए गए हैं और 25 दिसंबर से तीन प्रमुख स्थानों पर भंडारे भी नियमित हो जाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad