Advertisement

उत्तराखंड में जल्द लागू की जाएगी समान नागरिक संहिता, मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान

समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी। इसे लेकर भी हवा में एक अजीब सी हलचल है। खासतौर पर उत्तराखंड में यूसीसी...
उत्तराखंड में जल्द लागू की जाएगी समान नागरिक संहिता, मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा बयान

समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी। इसे लेकर भी हवा में एक अजीब सी हलचल है। खासतौर पर उत्तराखंड में यूसीसी के लागू होने की कवायद काफी पहले से चल रही है। अब राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि उत्तराखंड में जल्द ही समान नागरिक संहिता लागू की जाएगी।

धामी ने शनिवार को वृंदावन के वात्सल्य ग्राम में साध्वी ऋतंभरा के 'संन्यास' के 60 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित षष्ठी पूर्ति महोत्सव में कहा, "इसके कार्यान्वयन के लिए विधेयक जल्द ही विधानसभा में पेश किया जाएगा।"

बता दें कि यूसीसी सभी धर्मों के लोगों के लिए व्यक्तिगत कानूनों का एक सामान्य कोड है। विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए, उन्होंने कहा कि "राम भक्तों" पर गोलीबारी के लिए जिम्मेदार लोगों ने कभी भी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण नहीं किया होगा, जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द नहीं किया होगा या तीन तलाक को खत्म नहीं किया होगा।

धामी ने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की प्रतिबद्धता 22 जनवरी को पूरी होगी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभिषेक समारोह में भाग लेंगे। साध्वी ऋतंभरा को "वात्सल्य" (स्नेह) और मातृत्व का प्रतीक बताते हुए, धामी ने उनकी लंबी उम्र की कामना की और कार्यक्रम में उपस्थित संतों का आशीर्वाद मांगा।

धामी ने कहा, ''मैं राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान दिए गए उनके व्याख्यानों से प्रेरित हुआ।'' उन्होंने कहा कि साध्वी ऋतंभरा के स्नेह और आशीर्वाद ने उन्हें और अधिक जोश और ताकत के साथ लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad