Advertisement

यौन शोषण के आरोप के बाद मदरसे से 51 छात्राएं मुक्त, संचालक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शहादतगंज इलाके के एक मदरसे में कथित रूप से यौन शोषण का मामला सामने आया...
यौन शोषण के आरोप के बाद मदरसे से 51 छात्राएं मुक्त, संचालक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शहादतगंज इलाके के एक मदरसे में कथित रूप से यौन शोषण का मामला सामने आया है। खदीजतुल कुबरा लिलबनात नामक इस मदरसे से पुलिस और प्रशासन की टीम ने छापा मारकर शुक्रवार रात 51 छात्राओं को मुक्त करवाया। संचालक गिरफ्तार कर ‌लिया  गया है। पीड़ित छात्राओं ने संचालक-प्रबंधक यासीनगंज निवासी कारी तैय्यब जिया पर यौन शोषण और जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है।

 #Lucknow: Girls rescued in raids at a Madrasa in #Shahadatganj, manager arrested for allegedly sexually exploiting girls pic.twitter.com/J0223QvCJT

पुलिस के मुताबिक, शहादतगंज थाना क्षेत्र में एक मदरसा संचालक पर छात्राओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। आरोप के बाद पुलिस ने छापेमारी कर 51 लड़कियों को मदरसे से छुड़ाया। शहादतगंज के यासीनगंज में कैम्पबेल रोड पर मदरसा खदीजतुल कुबरा लिलबनात है। एडीएम पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि मदरसे में 125 छात्राएं पढ़ती हैं, लेकिन मौजूदा समय में 51 छात्राएं ही थीं। बाकी घर चली गई थीं।

मुख्य आरोपी गिरफ्तार

वहीं, लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि इस मामले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा, तीन-चार लोग हमारे पास आए और बताया कि मदरसे में अनैतिक काम कई सालों से चल रहा है। फिर हमने अपनी टीम बनाई और कई थानों की फोर्स के साथ मदरसा में जांच की और संचालक को गिरफ्तार कर लिया। 51 लड़कियां को बरामद किया गया और सभी को उनके घर भेजा जाएगा।

एसपी का बयान

लख्‍ानऊ पश्चिम के पुलिस अधीक्षक विकास त्रिपाठी ने कहा कि इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि आज हमें शिकायत मिली कि कुछ छात्राओं को कथित रूप से मदरसा में बंधक बनाया गया है। इस मामले को लेकर छात्राओं ने शिकायत भी की थी। हमने इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए संयुक्त टीम के साथ छापा मारा। जांच के बाद हमने पाया कि शिकायत सही थी। इसलिए हमने प्राथमिकी दर्ज की और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

छात्राओं ने कागज के टुकड़े पर अपनी व्यथा लिखी

मदरसे के संस्थापक इंदिरानगर निवासी सैयद मोहम्मद जिलानी अशरफ ने बताया कि छात्राओं ने कागज के टुकड़े पर अपनी व्यथा लिखी और उसे मदरसे की छत से फेंका। कागज पाकर मोहल्ले वालों ने अशरफ को मामले की जानकारी दी।

कागज में छात्राओं ने लिखा था कि तैय्यब जिया व उसके चार साथी उनका यौन शोषण करते थे। विरोध करने पर उन्हें असलहे दिखाकर जान से मारने की धमकी देते थे। इस पर मोहम्मद जिलानी सआदतगंज कोतवाली पहुंचे और अर्जी दी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद वह सीओ बाजारखाला के पास पहुंचे।

सीओ के निर्देश पर सआदतगंज पुलिस हरकत में आई और मुकदमा दर्ज किया। मामले की जानकारी एसएसपी दीपक कुमार व डीएम कौशलराज शर्मा को हुई तो पुलिस व प्रशासन की टीम ने महिला पुलिसकर्मियों के साथ मदरसे में छापा मारकर बंधक बनाई गईं 51 छात्राओं को मुक्त करवाया।

इससे पहले भी मदरसे की छत पर चढ़कर छात्राओं ने पर्ची फेंककर लोगों से मदद की गुहार लगाई थ्‍ाी। पीड़िता का आरोप है कि मदरसा संचालक लड़कियों की सप्लाई करता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad