Advertisement

यूपी बनेगा डाटा सेंटर हब, 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य पूरा: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि राज्य ने अपनी डेटा सेंटर नीति को लागू...
यूपी बनेगा डाटा सेंटर हब, 20 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य पूरा: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि राज्य ने अपनी डेटा सेंटर नीति को लागू करने के पहले वर्ष में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश लक्ष्य हासिल कर लिया है और निवेशकों को आश्वासन दिया है कि उनका निवेश राज्य में सुरक्षित रहेगा। नोएडा में हीरानंदानी समूह की डेटा सेंटर सुविधा के शुभारंभ समारोह में बोलते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश डेटा केंद्रों का केंद्र बनने जा रहा है।

सीएम ने कहा कि अदानी, वेबवर्क्स, सिफी, एसटीटी और एनटीटी जैसे कॉरपोरेट्स ने भी अपने निवेश प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं जो विचाराधीन हैं। उन्होंने कहा, "यूपी डेटा सेंटर का हब बनने जा रहा है। राज्य सरकार की डेटा सेंटर नीति ने इसके शुरू होने के पहले वर्ष में कुल 20,000 करोड़ रुपये का लक्षित निवेश हासिल किया है। हमें 600 मेगावाट से अधिक डेटा के भारतीय और वैश्विक डेटा सेंटर निवेशकों से निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।“

डेटा सेंटर की क्षमता को उसके द्वारा खपत की जाने वाली शक्ति के संदर्भ में मापा जाता है। आदित्यनाथ ने आगे कहा कि जब उत्तर प्रदेश अपनी नीति लेकर आया, तो पूरे देश में कुल डेटा सेंटर क्षमता 400 मेगावाट थी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य में सभी निवेशकों द्वारा किए गए निवेश को सुरक्षित बनाने के लिए अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के लिए प्रतिबद्ध है।

हीरानंदानी समूह की फर्म योट्टा इंफ्रास्ट्रक्चर ने इस अवसर पर घोषणा की कि वह अगले 5-7 वर्षों में उत्तर प्रदेश में 39,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। योट्टा इंफ्रास्ट्रक्चर के सह-संस्थापक और अध्यक्ष दर्शन हीरानंदानी ने लॉन्च इवेंट में संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत निवेश किया है और धन डेटा सेंटर परिसर के निर्माण, आईटी उपकरण और अन्य हार्डवेयर की खरीद के लिए जाएगा। Yotta D1 डेटा सेंटर का।

"हम इस परिसर में और इसके आसपास 39,000 करोड़ रुपये का निवेश देखेंगे। पहली इमारत पहले ही पूरी हो चुकी है ... हमने अन्य दो भवनों के लिए काम शुरू कर दिया है जो 12-15 महीनों में पूरा हो जाएगा। हम हर एक इमारत का निर्माण करेंगे 18 महीने," हीरानंदानी ने कहा।

योट्टा इंफ्रास्ट्रक्चर के सह-संस्थापक और सीईओ सुनील गुप्ता ने कहा, "प्रत्येक डेटा सेंटर पर 6,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रतिबद्ध निवेश 6 डेटा केंद्रों के लिए है। हमने पहले ही डी2 और डीई के लिए काम शुरू कर दिया है, जो 12-15 महीनों में तैयार हो जाएगा।" कंपनी ने अपने ग्रेटर नोएडा डेटा सेंटर पार्क में लगभग 1,500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक हाइपरस्केल डेटा सेंटर, Yotta D1 स्थापित किया है। इसके अलावा, अगले दो डेटा सेंटर भवनों - योट्टा डी2 और डी3 का शिलान्यास समारोह भी लॉन्च इवेंट के दौरान किया गया। कंपनी Yotta D1 में IT उपकरणों में 5,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी।

Yotta D1 में सात सर्वर फ्लोर पर 5,000 रैक रखने की क्षमता होने का दावा किया गया है और यह पूरे लोड पर विफल-सुरक्षित, 48 घंटे का पावर बैकअप प्रदान करता है। 20 एकड़ में फैला, योट्टा ग्रेटर नोएडा डेटा सेंटर पार्क 30,000 रैक की कुल क्षमता, 4 समर्पित फाइबर पथ और 160 मेगावाट की एक आईटी बिजली क्षमता की पेशकश करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad