Advertisement

यूपीः लैंगिक न्याय व समानता पर लड़कों को जागरूक कर रही योगी सरकार, लड़कियों के लिए सुरक्षित माहौल तैयार करना मकसद

लखनऊ। योगी सरकार सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के अंतर्गत स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन (शेफ) के आरोहिणी...
यूपीः लैंगिक न्याय व समानता पर लड़कों को जागरूक कर रही योगी सरकार, लड़कियों के लिए सुरक्षित माहौल तैयार करना मकसद

लखनऊ। योगी सरकार सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के अंतर्गत स्टडी हॉल एजुकेशनल फाउंडेशन (शेफ) के आरोहिणी कार्यक्रम के माध्यम से लैंगिक न्याय एवं समानता के मुद्दे पर लड़कियों के अलावा अब लड़कों को भी जागरूक कर रही है। इसी क्रम में 19 जून से 24 जून तक सहभागी शिक्षा केंद्र लखनऊ में चयनित 86 बालकों के लिए 5 दिवसीय आवासीय शिविर का आयोजन शुरू किया गया है। यह शिविर सीतापुर के लहरपुर ब्लॉक के 43 उच्च प्राथमिक सरकारी विद्यालयों से आने वाले बालकों के लिए आयोजित किया गया हैं।

शिविर का उद्देश्य लड़कों को लैंगिक मुद्दों पर जागरूक कर उन्हें अपने घरो और समुदाय में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक सुरक्षित और बेहतर दुनिया का निर्माण करने के लिए तैयार करना है। ये लड़के अपने घर और गांव में अभिभावकों और समुदाय को लैंगिक और सामाजिक मुद्दों पर उनकी समझ बनाने तथा समाज में हो रही कुरीतियों पर जागरूक करने का काम करेंगे। कार्यक्रम का अंत 24 जून 2023 को सभी बच्चों को प्रमाण पत्र वितरण के साथ होगा।

चैंपियन ऑफ जेंडर जस्टिस के रूप में होगी पहचान :

इन 43 विद्यालयों में बच्चों के साथ लैंगिक न्याय और समानता जैसे मुद्दों पर लगातार हुई चर्चाओं और गतिविधियों के बाद प्रत्येक विद्यालय से बेहतर प्रदर्शन करने वाले 2 बालकों को “चैंपियन ऑफ़ जेंडर जस्टिस” के रूप में तैयार कर लैंगिंग मुद्दों के पैरोकार के रूप में देखा जाएगा। यह पहली बार होगा जब ये लड़के अपने गांव और घरों से निकल कर लैंगिक मुद्दों पर काम करेंगे।

विकसित की जाएगी समझ:

इस शिविर के माध्यम से बच्चे खुद को जानें, मेरा जीवन मेरी पसंद, पुरुषत्व एवं हिंसा, समानता और भेदभाव, विवाह और पितृसत्ता, लाइफ प्लान, अपने गांव में काम करने हेतु योजना व संगठन का निर्माण आदि कई विषयों पर चर्चा और नाटक से माध्यम से बच्चों की समझ को विकसित किया जाएगा। साथ ही कई मुद्दों पर आधारित फिल्मो का प्रदर्शन कर उन पर भी चर्चा की जाएगी।

बदलाव का हिस्सा बनें पुरुष:

आरोहिणी कार्यक्रम की प्रबंधक प्रियंका के अनुसार, “जेंडर के मुद्दों पर अक्सर हम सिर्फ लड़कियों पर ही केन्द्रित होकर रह जाते है, लेकिन हम यह मानते है की एक समाज लैंगिक और सामाजिक न्याय से भरा तभी हो सकता है जब समाज का हर व्यक्ति महिला, पुरुष और अन्य इस बदलाव में बराबरी से शामिल हो” शेफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद चित्रवंशी ने कहा, “यह पहला मौका है जब लड़कों के साथ इस तरह के शिविर का आयोजन किया जा रहा है जो लडको को लैंगिक समानता को समझने और उसे अपने जीवन में लागू करने की कोशिश कर सकें।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad