Advertisement

यूपी: इन 8 शहरों में इसी साल से शुरू होंगी विमान सेवाएं, राज्य को मिलेगा ये फायदा

उत्तर प्रदेश में आठ अन्य नए एयरपोर्ट्स की शुरूआत इसी साल से हो जाएगी। विमान सेवाएं शुरू होने से आवागमन...
यूपी: इन 8 शहरों में इसी साल से शुरू होंगी विमान सेवाएं, राज्य को मिलेगा ये फायदा

उत्तर प्रदेश में आठ अन्य नए एयरपोर्ट्स की शुरूआत इसी साल से हो जाएगी। विमान सेवाएं शुरू होने से आवागमन के साथ-साथ रोजगार के अवसर बढ़ने की भी संभावनाएं हैं। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्‍द गोपाल गुप्‍ता 'नन्‍दी' ने कहा है कि प्रदेश के 8 नए एयरपोर्टों पर विकास कार्य अंतिम चरण में है। 

उन्होंने कहा है कि इसी साल इन सभी एयरपोर्टों से विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। सरकार का दावा है कि नए एयरपोर्टों के शुरू होने से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी वहीं संबंधित क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे। मार्च तक कुशीनगर एयरपोर्ट के उद्घाटन की तैयारी राज्य सरकार की तरफ से की गई है। इसके अलावा अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, सोनभद्र, चित्रकूट तथा बरेली एयरपोर्ट से भी विमान सेवाएं इसी साल शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन सभी एयरपोर्टों के विकास का कार्य अंतिम चरण में है। बैठक के दौरान राज्य में बन रहे और प्रस्तावित अन्य एयरपोर्टों की समीक्षा भी की गई।

समीक्षा के दौरान राज्य के उड्डयन मंत्री ने जेवर में बनने वाले अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट के लिए स्‍टेट सपोर्ट एग्रीमेन्‍ट में राज्‍य सरकार के स्‍तर से किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि समस्‍त दायित्‍वों का निवर्हन समय से किया जाए। 

उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी क्षेत्रों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट जल्द बनकर तैयार होंगे। गोरखपुर एयरपोर्ट जहां से छह शहरों के लिए उड़ानें हैं, वहां एक नया सिविल इंक्लेव बनाने के लिए कार्यवाही शुरू की गई है। मंत्री ने जानकारी दी है कि अयोध्या एयरपोर्ट के लिए अब तक 145 एकड़ भूमि खरीदी जा चुकी है। कुशीनगर एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए करीब करीब तैयार है।

 

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad