Advertisement

उत्तराखंड: अल्मोड़ा में वनग्नि से 4 वनकर्मियों की मौत, प्रियंका गांधी ने केंद्र और राज्य सरकार से की अपील

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को केंद्र और उत्तराखंड सरकार से जंगल में आग की घटनाओं...
उत्तराखंड: अल्मोड़ा में वनग्नि से 4 वनकर्मियों की मौत, प्रियंका गांधी ने केंद्र और राज्य सरकार से की अपील

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को केंद्र और उत्तराखंड सरकार से जंगल में आग की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने और हिमालय को बचाने के लिए सभी के सहयोग से प्रभावी प्रयास करने का आग्रह किया।

उनकी यह टिप्पणी उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में सिविल सोयम वन प्रभाग के अंतर्गत बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में आग बुझाने के दौरान चार वनकर्मियों की मौत और चार अन्य के घायल होने के बाद आई है।

एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में गांधी ने कहा, ''उत्तराखंड के अल्मोडा में जंगल की आग बुझाने गए चार कर्मचारियों की मौत और कई अन्य के घायल होने की खबर बेहद दुखद है। मैं सभी के लिए भगवान से प्रार्थना करती हूं। मुझे उम्मीद है, राज्य सरकार प्रभावित परिवारों को हर संभव स्तर पर मुआवजा और सहायता प्रदान करेगी।"

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के जंगल पिछले कई महीनों से लगातार जल रहे हैं और सैकड़ों हेक्टेयर जंगल नष्ट हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में भी जंगलों में आग लगने की खबरें हैं।

गांधी ने कहा, एक अध्ययन के अनुसार, हिमालयी क्षेत्र में जंगल की आग की घटनाएं कई गुना बढ़ गई हैं।

उन्होंने कहा, "जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर हमारे हिमालय और पर्वतीय पर्यावरण पर पड़ा है। मैं केंद्र और राज्य सरकारों से अपील करती हूं कि आग की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाएं और हिमालय को बचाने के लिए सभी के सहयोग से बड़े पैमाने पर प्रभावी प्रयास करें।"

पिछले महीने, अल्मोडा जिले में एक रेजिन फैक्ट्री जंगल की आग में घिर गई थी और आग बुझाने की कोशिश कर रहे तीन कर्मचारियों की मौत हो गई थी।

गर्म और शुष्क मौसम के कारण उत्तराखंड के जंगलों में फिर से आग भड़कने लगी है। उत्तराखंड जंगल की आग बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सात घटनाएं सामने आईं, जिसमें 4.50 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad