Advertisement

हरियाणा हिंसा: दिल्ली में विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन, यातायात प्रभावित

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अलग अलग स्थानों...
हरियाणा हिंसा: दिल्ली में विहिप और बजरंग दल कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन, यातायात प्रभावित

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अलग अलग स्थानों पर, हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा के विरोध में प्रदर्शन किया, जिसकी वजह से शहर के कई हिस्सों में यातायात की स्थिति भी बिगड़ गई और जाम लग गया।

हरियाणा में हिंसा की घटनाओं के सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है। पुलिस ने संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी है। बजरंग दल और विहिप के विरोध प्रदर्शन के कारण पूर्वी दिल्ली को शहर के मध्य भागों से जोड़ने वाले विकास मार्ग पर यातायात जाम हो गया।

सोशल मीडिया पर कई विडियोज में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को निर्माण बिहार मेट्रो स्टेशन पर हनुमान चालीसा का पाठ करते देखा गया। बाद में उन्होंने विकास मार्ग को ब्लॉक करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें हटा दिया। पुलिस ने स्थिति पर नज़र रखने के लिए ड्रोन का सहारा भी लिया।

एक ट्वीट में दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा, "रेड लाइट, निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन के चलते आज सुबह 8 बजे से विकास मार्ग पूरी तरह से बंद रहेगा। जो यात्री गाजियाबाद से या दिल्ली-मेरठ ई-वे से आ रहे हैं और एनएच-24 लेने के लिए आईटीओ की ओर जा रहे हैं। जो लोग विवेक विहार से आईटीओ के लिए नाला रोड लेने आ रहे हैं।"

बाद में पुलिस ने बताया कि निर्माण विहार रेड लाइट पर यातायात सामान्य है। दिल्ली पुलिस ने कहा, "दिल्ली से सटे हरियाणा के कुछ जिलों में हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सभी संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है। दिल्ली की सुरक्षा और सांप्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाने के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा।"

वहीं, विश्व हिंदू परिषद द्वारा दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के दौरान बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की मौत की सूचना देने के साथ ही हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बुधवार को छह हो गई। विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र तंवर ने बताया कि सोमवार को नूंह में हुई हिंसा के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा पर दंगाइयों ने हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया।

विहिप जिला उपाध्यक्ष ने कहा, उनका दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा था जहां उनकी मृत्यु हो गई। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "घटना में दो होम गार्ड और चार नागरिकों सहित छह लोगों की मौत हो गई है। अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। राज्य में स्थिति सामान्य है।" उन्होंने जनता से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की।

उन्होंने कहा, "राज्य में कुल 20 अर्धसैनिक बल और 30 हरियाणा पुलिस इकाइयां तैनात की गई हैं। नूंह में 14, पलवल में तीन, फरीदाबाद में दो और गुरुग्राम में एक यूनिट भेजी गई। फिलहाल नूंह और आसपास के इलाकों में स्थिति सामान्य है, सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।"

गौरतलब है कि हरियाणा के नूंह में शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा मंगलवार को पड़ोसी गुरुग्राम में फैल गई, जिसके बाद भीड़ ने एक मौलवी की हत्या कर दी, एक भोजनालय में आग लगा दी और दुकानों में तोड़फोड़ की। एक दिन पहले नूंह में विश्व हिंदू परिषद के जुलूस पर हुए हमले को लेकर लोगों ने सड़क भी जाम कर दी और दुकानें बंद कर दीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad