Advertisement

वायनाड भूस्खलन: बंगाल के राज्यपाल ने वायनाड का किया दौरा, पीड़ितों से जाना उनका हाल; अबतक 158 की मौत

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस वायनाड में जारी राहत कार्यों का जायजा लिया, जहां भूस्खलन की...
वायनाड भूस्खलन: बंगाल के राज्यपाल ने वायनाड का किया दौरा, पीड़ितों से जाना उनका हाल; अबतक 158 की मौत

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस वायनाड में जारी राहत कार्यों का जायजा लिया, जहां भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 158 लोगों की मौत हो गई और 128 अन्य घायल हुए हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी दौरा किया, जहां शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा। उन्होंने मेप्पाडी सामुदायिक भवन का भी दौरा किया, जिसे अस्थायी शवगृह में बदल दिया गया है।

 

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, 'मुझे राहत शिविरों का दौरा करने और वहां रह रहे पीड़ितों से विस्तार से बात करने का अवसर मिला। यह हाल ही में हुई सबसे बुरी आपदाओं में से एक है। मैंने केरल के मुख्यमंत्री से बात की, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के संज्ञान में यह मामला लाया। प्रधानमंत्री बचाव और राहत कार्यों के लिए जो भी आवश्यक है, उसे करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। हम पीड़ितों के साथ हैं।' राज्य राजस्व विभाग ने बताया कि वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है।
 
राजभवन ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में यह भी कहा कि बोस ने बचाव कार्यों के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की है। इसने कहा, ‘‘राज्यपाल बोस वायनाड पर्वतीय क्षेत्र में भूस्खलन प्रभावित मेप्पाडी जाने के क्रम में कालीकट हवाई अड्डे पहुंच गए हैं। वह राहत कार्यों में लगीं केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के संपर्क में हैं।’’

बोस (73) केरल के निवासी हैं। वह अस्पतालों और राहत शिविरों का दौरा करेंगे तथा बचाव और राहत कार्यों में भी मदद करेंगे। राजभवन ने कहा, ‘‘वह केरल के मुख्यमंत्री के निकट संपर्क में हैं।

बता दें कि केरल के वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है। अधिकारियों और स्थानीय मीडिया ने बताया कि भूस्खलन के कारण सैकड़ों लोग लापता हैं और घायल हुए हैं। मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। यह त्रासदी मंगलवार तड़के मेप्पाडी के पास हुई। भूस्खलन के बाद मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा के सुरम्य गांव अन्य इलाकों से कट गए, जिससे कई लोग फंस गए, जिससे वायनाड के कई इलाकों में रेगिस्तान जैसा नजारा दिखाई दिया। केरल सरकार ने वायनाड में भूस्खलन की घटना में  लोगों की मौत के बाद मंगलवार और बुधवार को राज्य में आधिकारिक शोक की घोषणा की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad