Advertisement

यहां परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगी छात्रवृत्ति

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं कक्षा में 60...
यहां परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगी छात्रवृत्ति

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि पश्चिम बंगाल में 10वीं और 12वीं कक्षा में 60 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार छात्रवृत्ति देगी। इसके साथ ही बंगाल सरकार करियर गाइंडेंस के लिए एक पोर्टल बना रही हैं, जिससे विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेज से जानकारी हासिल की जा सकेगी। ममता बनर्जी ने ममता बनर्जी ने दसवीं और 12वीं कक्षा में सर्वोत्तम अंक पाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए 1600 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया।

ममता सरकार ने कहा कि 60% अंक पाने वाले विद्यार्थियों को विवेकानंद छात्रवृत्ति दी जा रही है। 1600 छात्रों को लैपटॉप दिए जा रहे हैं। छात्रों से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने का अनुरोध करते हुए कहा कि सरकार ने यह सुविधा दी है। छात्र इसका लाभ लें। उन्होंने कहा,” मैं आईसीएससी, सीबीएससी के विद्यार्थियों को भी सम्मानित करना चाहती थी, लेकिन मुझे सूची नहीं दी गई, इसके लिए क्षमा चाहती हूं।”

ममता बनर्जी ने कहा कि 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 3 लाख साइकिल दिए जाएंगे। 12 कक्षाओं के 10 लाख छात्र स्मार्टफोन या टैब के लिए 10000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बंगाल में आजादी के बाद 13 विश्वविद्यालय थे, लेकिन अब 42 हो गए हैं। विश्व के कॉलेज और यूनिवर्सिटी के साथ संपर्क रखने के लिए एक सिस्टम तैयार किया जा रहा है। करियर गाइडेंस के लिए पोर्टल तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को काफी मदद मिलेगी।

ममता बनर्जी ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना द्वारे सरकार और लक्ष्मी भंडार योजना के लिए भरे जा रहे फार्म को भरने में मदद करें। उन्होंने कहा कि बांकुड़ा में पहले माओवादियों का आतंक था, लेकिन वहां को लेकर काफी अफवाह फैलायी जाती थी, लेकिन अब स्थिति ठीक है। पहले माओवादी आंदोलन के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते थे। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि सबका विकास हो। जंगलमहल के विकास के लिए सरकार ने कई योजनाओं शुरू की है। सभी से अपील है कि दुआरे सरकार का लाभ लें और यदि कोई समस्या है, तो वह भी बताएं, ताकि सरकार उनका समाधान कर पाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad