Advertisement

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने पुलिस पर किया पथराव

निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद...
पश्चिम बंगाल के हावड़ा में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने पुलिस पर किया पथराव

निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी को लेकर देश के कई हिस्सों में बवाल हो रहा है। शुक्रवार 10 जून को कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन देखने को मिले, जिनमें पश्चिम बंगाल का हावड़ा भी शामिल है। लेकिन अब हावड़ा में एक बार फिर हिंसा भड़कने की खबर सामने आई है। यहां पुलिस पर भीड़ ने पत्थरबाजी की है, जिसके बाद पुलिस की तरफ से भी जवाबी कार्रवाई की गई और आंसू गैस के गोले दागे गए। इस बीच, हिंसा प्रभावित इलाकों समेत संपूर्ण जिले में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रही और इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहीं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हावड़ा के पांचला बाजार में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के एक समूह के बीच ताजा झड़प हुई है। प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव किए जाने पर पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

 

अधिकारियों के मुताबिक हावड़ा के उलुबेरिया, पंचला और जगतबल्लभपुर क्षेत्रों में तथा इसके अलावा इन क्षेत्रों के रेलवे स्टेशनों और राष्ट्रीय राजमार्ग के आस-पास पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्र होने, सभा करने अथवा कोई खतरनाक हथियार रखने या ऐसा कोई भी कार्य करना प्रतिबंधित है, जिससे सार्वजनिक शांति भंग हो। ये प्रतिबंध 10-15 जून तक लागू रहेंगे।

 

संपूर्ण जिले में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित रहीं और ये सेवाएं 13 जून तक निलंबित रहेंगी। पुलिस के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘हावड़ा जिले में स्थिति शांतिपूर्ण है। शुक्रवार रात से विरोध प्रदर्शन या हिंसा की कोई घटना नहीं हुई है। हमने संवेदनशील इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।’’

इससे पहले शुक्रवार को भी प्रदर्शनकारियों ने सड़कों और रेलवे पटरियों पर विवाद किया था, जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। विरोध को देखते हुए प्रशासन ने इंटरनेट बंद कर दिया। वहीं नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर राज्य में शांति के लिए सेना या फिर अर्धसैनिक बलों को तैनात करने की मांग की है।

पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष ने राज्यपाल को भेजे गए पत्र में लिखा, 'आज राज्य में विरोध के मद्देनजर 'इस भयानक स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रित करने और लोगों की जान व मूल्यवान संपत्ति को बचाने के लिए' भारतीय सेना या अर्धसैनिक बलों को बुलाने और तैनात करने का अनुरोध करता हूं।'

सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में शुक्रवार को सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था। इस दौरान सड़क पर लंबा जाम लग गया था। प्रदर्शनकारियों ने बंगाल के उलूबेरिया, धूलागढ़ और पंचला में काफी उग्र विरोध हुए। इस दौरान विरोध कर रहे लोगों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई थी। प्रदर्शनकारियों ने नूपूर शर्मा और नवीन कुमार जिंदल को पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के लिए गिरफ्तार करने की मांग की।

धूलागढ़ और पंचला में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। वहीं, शुक्रवार दोपहर में प्रदर्शकारियों ने हावड़ा-खड़गपुर खंड के फुलेश्वर और चेंगैल स्टेनशनों के बीच की रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad