Advertisement

मैं इस्तीफा क्यों दूं, मैंने जो कुछ भी किया वह मणिपुर की रक्षा के लिए किया: सीएम बीरेन सिंह

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की सभी अटकलों को खारिज करते हुए दावा...
मैं इस्तीफा क्यों दूं, मैंने जो कुछ भी किया वह मणिपुर की रक्षा के लिए किया: सीएम बीरेन सिंह

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की सभी अटकलों को खारिज करते हुए दावा किया है कि राज्य की "रक्षा" के उनके प्रयासों में लोग उनके साथ हैं, इसलिए उनके इस्तीफा देने का कोई सवाल ही नहीं है।

सिंह ने गुरुवार को पीटीआई वीडियो को दिए एक साक्षात्कार में पूछा, "मुझे इस्तीफा क्यों देना चाहिए? क्या मैंने कुछ चुराया है? क्या मेरे खिलाफ कोई घोटाला है? क्या मैंने देश या राज्य के खिलाफ काम किया है?" 

कथित तौर पर हिंसा भड़काने के लिए विपक्षी दलों द्वारा आलोचना किए जाने और कुकी समूहों द्वारा पिछले साल मई में हुई जातीय झड़पों में मेइतीस का पक्ष लेने का आरोप लगाए जाने के बावजूद उन्होंने अपने रिकॉर्ड का मजबूत बचाव किया।

सिंह ने हिंसा के अंतर्निहित कारणों के रूप में नशीली दवाओं के खिलाफ अपनी सरकार के अभियान और अवैध आप्रवासियों की पहचान का हवाला दिया, जिसने मेइतीस और कुकी को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया।

उन्होंने साक्षात्कार में पीटीआई वीडियो को बताया, "मैंने राज्य को अवैध प्रवासन, अवैध पोस्त की खेती से बचाया है। मेरा काम मणिपुर और मणिपुर के लोगों की रक्षा करना है। (इस्तीफा देने का) कोई सवाल ही नहीं है।"

सिंह के अनुसार, मैतेई बहुल आंतरिक मणिपुर सहित मणिपुर की दोनों लोकसभा सीटों पर भाजपा की हार उनकी लोकप्रियता का प्रतिबिंब थी, न कि इसलिए कि उनकी पार्टी कम लोकप्रिय थी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के नियंत्रण में होने के बावजूद हिंसा को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए लोगों ने उन्हें दोषी ठहराया।

सिंह ने कहा, "लोग भावुक हो गए कि सीएम होने के बावजूद मैं कुछ खास नहीं कर सका। मेरे नियंत्रण में सेना होने के बावजूद, उन्हें लगा कि मैं बंदूकों का इस्तेमाल करने वालों पर पलटवार नहीं कर सकता।"

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनका हमेशा से मानना रहा है कि समाधान जवाबी हमला करने से नहीं बल्कि बातचीत और शांति से निकलेगा।

कुकी समूहों द्वारा सिंह पर जातीय हिंसा में मेइतीस समुदाय का पक्ष लेने का आरोप लगाया गया है, जिससे वह खुद आते हैं, जिसमें आधिकारिक गणना के अनुसार मई 2023 से अब तक 226 लोगों की जान चली गई है और हजारों परिवार विस्थापित हुए हैं। विपक्षी दलों ने उनके इस्तीफे की मांग करते हुए कहा है कि इससे टूटे हुए सामाजिक ताने-बाने को सुधारने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, ''मैं हर समुदाय का मुख्यमंत्री हूं, चाहे वह मैतेई हो, कुकी हो या नागा हो।'' 

सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में "ड्रग्स के खिलाफ युद्ध" तेज कर दिया है और अतिक्रमित आरक्षित वनों को साफ करते हुए म्यांमार से अवैध अप्रवासियों का पता लगाने का अभियान तेज कर दिया है, जो उपाय लोगों के एक वर्ग को पसंद नहीं आए।

हालांकि उन्होंने इसे सीधे तौर पर नहीं कहा, लेकिन मैतेई समूहों ने आरोप लगाया है कि कुकी का एक वर्ग उनके द्वारा बसाए गए पहाड़ी इलाकों में पोस्ता की खेती और अवैध अप्रवासियों की रक्षा करने से जुड़ा था, जो उनके ही जातीय समूह के हैं।

सिंह ने खसखस की खेती और अवैध बस्तियों के लिए आरक्षित वनों के उपयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "मैंने जो कुछ भी किया वह देश के लिए, राज्य के लिए था। यह बीरेन के लिए नहीं था।"

अपने समर्थकों द्वारा उनका त्याग पत्र फाड़े जाने के बाद अपना मन बदलने से पहले पिछले साल जून में पद छोड़ने की अपनी स्पष्ट बोली का जिक्र करते हुए, सिंह ने कहा कि उन्होंने एक समय इस पर विचार किया होगा कि क्या उन्हें अभी भी लोगों का भरोसा है, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

उन्होंने कहा, "जनता मेरे साथ है। फिर मुझे (छोड़ना) क्यों चाहिए।"  

यद्यपि राज्य में अनिश्चित शांति लौट आई है, फिर भी दोनों जातीय समूह अलग-अलग बने हुए हैं तथा एक-दूसरे के क्षेत्रों में जाने से कतराते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad