Advertisement

महाराष्ट्र स्थानीय निकायों में ओबीसी कोटा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बयान, चुनाव अधिसूचना के बाद पैनल के सुझावों पर विचार नहीं किया जा सकता

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण देने के लिए महाराष्ट्र...
महाराष्ट्र स्थानीय निकायों में ओबीसी कोटा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बयान, चुनाव अधिसूचना के बाद पैनल के सुझावों पर विचार नहीं किया जा सकता

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों में ओबीसी आरक्षण देने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा नियुक्त आयोग के सुझावों को उन क्षेत्रों के लिए समायोजित नहीं किया जा सकता है जिनके लिए चुनाव कार्यक्रम पहले ही अधिसूचित किया जा चुका है।

न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि वह चुनाव प्रक्रिया को तब तक नहीं रोकेगी जब तक कि यह अपने तार्किक अंत तक नहीं पहुंच जाती।

पीठ ने कहा, "अधिसूचना जारी करना अपने आप में चुनाव की शुरुआत है। तारीखों में बदलाव किया जा सकता है लेकिन राज्य चुनाव आयोग द्वारा चुनाव को पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है। एक बार नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद हम हस्तक्षेप नहीं कर सकते। यह एक संवैधानिक रोक है।"

शुरू में, एक पक्ष के वकील ने स्थगन की मांग की, जिसका महाराष्ट्र के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने विरोध किया। मेहता ने कहा कि ट्रिपल टेस्ट का अनुपालन किया गया है और पिछड़ा वर्ग आयोग ने व्यापक अभ्यास किया है।

4 मई को, शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) को दो सप्ताह के भीतर स्थानीय निकाय चुनावों के कार्यक्रम को अधिसूचित करने का निर्देश दिया था।

शीर्ष अदालत ने 3 मार्च को कहा कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की अंतरिम रिपोर्ट में की गई सिफारिश पर कार्रवाई करने के लिए किसी भी प्राधिकरण को अनुमति देना "संभव नहीं" है, जिसमें कहा गया है कि अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत तक आरक्षण दिया जा सकता है। महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों में वर्ग (ओबीसी), इस शर्त के अधीन कि कुल कोटा 50 प्रतिशत की सीमा से अधिक नहीं होगा।

पिछले साल दिसंबर में, शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र के एसईसी को स्थानीय निकाय में 27 प्रतिशत सीटों को सामान्य सीटों के रूप में अधिसूचित करने का निर्देश दिया था, ताकि चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad