Advertisement

पिछली साल की तुलना में इस बार दिल्ली में कम फोड़े गए पटाखे, एक्यूआई में भी खास अंतर नहीं

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में दिवाली पर पटाखे फोड़ने की घटनाओं...
पिछली साल की तुलना में इस बार दिल्ली में कम फोड़े गए पटाखे, एक्यूआई में भी खास अंतर नहीं

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में दिवाली पर पटाखे फोड़ने की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में इस साल 30 प्रतिशत की कमी आई है और पांच साल में त्योहार के बाद के दिन के लिए शहर की सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले साल के 462 की तुलना में मंगलवार (दीवाली के एक दिन बाद) 323 रहा। राय ने एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, "दिल्ली के लोग इस साल दिवाली पर बहुत विचारशील थे और मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। आज प्रदूषण का स्तर पांच साल में सबसे कम है।"

उन्होंने कहा कि राजधानी में 40 स्थानों पर एंटी स्मॉग गन तैनात की जाएंगी जहां वायु प्रदूषण अधिक है। मंत्री ने कहा कि इस साल दिवाली पर पटाखे फोड़ने की घटनाओं में 30 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने कहा, "323 का एक्यूआई अभी भी चिंताजनक है और हमें बताता है कि आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण और बढ़ेगा।" राय ने आगे दावा किया कि पंजाब सरकार ने केंद्र के समर्थन के बिना राज्य में पराली जलाने पर नियंत्रण किया है।

उन्होंने कहा,  "पंजाब ने दिवाली के दिन (सोमवार) पराली जलाने की 1,019 घटनाएं दर्ज कीं, जबकि पिछले साल दीवाली पर यह 3,032 थी। उन्होंने कहा, "दूसरी ओर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में खेतों में आग की घटनाएं बढ़ गई हैं।"  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad