Advertisement

उद्धव गुट ने पार्टी के 'चिन्ह और नाम' पर चुनाव आयोग को लिखा पत्र, लगाया पक्षपात का आरोप

शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े ने गुरुवार को चुनाव आयोग पर पार्टी के चुनाव चिन्ह और नाम के आवंटन में...
उद्धव गुट ने पार्टी के 'चिन्ह और नाम' पर चुनाव आयोग को लिखा पत्र, लगाया पक्षपात का आरोप

शिवसेना के उद्धव ठाकरे धड़े ने गुरुवार को चुनाव आयोग पर पार्टी के चुनाव चिन्ह और नाम के आवंटन में पक्षपात करने का आरोप लगाया। शिवसेना के ठाकरे धड़े ने अपने वकील विवेक सिंह के माध्यम से चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में कहा, "..कई संचार और माननीय आयोग की कार्रवाइयों ने प्रतिवादी के मन में पूर्वाग्रह की गंभीर आशंका को जन्म दिया है।"

पिछले हफ्ते, आयोग ने शिवसेना के प्रतिद्वंद्वी गुटों को पार्टी के नाम और 'धनुष और तीर' के प्रतीक का उपयोग करने से रोक दिया था। इस सप्ताह की शुरुआत में, आयोग ने ठाकरे गुट के लिए 'शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे' को नाम और 'ज्वलंत मशाल' को चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित किया था।

शिंदे गुट को चुनाव चिन्ह के रूप में 'बालासाहेबंची शिवसेना' और 'दो तलवारें और एक ढाल' नाम मिला।
ठाकरे गुट के वकील सिंह ने तर्क दिया कि आयोग ने महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व उपचुनाव के लिए 'धनुष और तीर' के प्रतीक शिंदे के दावों पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए पार्टी को पर्याप्त समय नहीं दिया।

ठाकरे गुट ने यह भी आरोप लगाया कि आयोग ने चुनाव चिन्ह और पार्टी के नामों को वरीयता देते हुए अपने पत्र को चुनाव प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था, जिससे यह प्रतिद्वंद्वी गुट सहित सभी के लिए सुलभ हो गया।

सिंह ने कहा, "यह आयोग द्वारा प्रतीकों के आवंटन के संबंध में निर्णय लेने से पहले और संभवतः याचिकाकर्ता द्वारा प्रस्तावित प्रतीकों और नामों की अपनी सूची प्रस्तुत करने से पहले भी किया गया था, इस प्रकार याचिकाकर्ता और उसके समूह को प्रतिवादी पर स्पष्ट अनुचित लाभ दिया गया था।"

उन्होंने दावा किया कि शिंदे गुट ने "बहुत ही समझदारी से" नाम की वही पहली पसंद दी थी, और ठाकरे गुट के प्रतीक के समान पहली और दूसरी पसंद दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad