Advertisement

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति की नींद में अजान से 'खलल', कार्रवाई के लिए डीएम को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति का एक पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसे...
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति की नींद में अजान से 'खलल', कार्रवाई के लिए डीएम को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति का एक पत्र चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने स्थानीय डीएम को एक पत्र लिखकर शिकायत की है कि मस्जिद में होने वाली अजान से उनकी नींद खराब हो जाती है। ऐसे में इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए। 

वीसी ने अपने पत्र में आगे लिखा कि रोज सुबह करीब साढ़े पांच बजे मस्जिद में अजान होती है। ऐसे में लाउडस्पीकर की तेज आवाज उनकी नींद में खलल डालती है।

कुलपति ने शिकायत की है कि अजान से उनकी नींद खराब होती है फिर बाद में नींद नहीं आती। जिसकी वजह से पूरे दिन उनके सिर में दर्द होता है और इसका असर उनके कामकाज पर भी पड़ता है। बता दें कि ये पत्र इसी महीने 3 मार्च को लिखी गई है।

हालांकि, सेंट्रल यूनिवर्सिटी की वीसी ने पत्र में स्पष्ट किया है कि वह किसी भी संप्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन एक कहावत का जिक्र करते हुए कहा कि आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है, जहां से मेरी नाक शुरू होती है।

प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने डीएम को लिखे अपने पत्र में अपील की है कि अजान बिना लाउडस्पीकर के भी हो सकती हैं, जिससे किसी दूसरे व्यक्ति की दिनचर्या पर उसका उसर ना पड़े। अभी ईद से पहले सहरी का ऐलान भी सुबह चार बजे ही होगा, ऐसे में इससे भी लोगों को समस्या होगी।

उन्होंने आगे लिखा कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए पंथनिरपेक्षता और शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है। साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश (पीआईएल नंबर-570 ऑफिस 2020) का भी हवाला दिया।

बता दें कि इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति ने यह पत्र डीएम के अलावा कमिश्नर, आईजी और डीआईजी को भी भेजा था। जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने कहा कि कुछ दिनों पर एक लेटर मिला था, संवंधित अधिकारी को जांच कर वैधानिक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। वहीं डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने नियमानुसार कार्रवाई की बात कही।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad