Advertisement

उत्तरप्रदेश के पूर्व राज्यपाल कुरैशी के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज, योगी सरकार पर की थी टिप्पणी

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के विरुद्ध यूपी पुलिस ने राजद्रोह का मामला दर्ज किया...
उत्तरप्रदेश के पूर्व राज्यपाल कुरैशी के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज, योगी सरकार पर की थी टिप्पणी

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के विरुद्ध यूपी पुलिस ने राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी के मामले में यह एफआईआर दर्ज की गई है।

यूपी पुलिस का कहना है कि रामपुर जिले के सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन में भाजपा कार्यकर्ता आकाश सक्सेना की शिकायत पर कुरैशी के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध किया गया है।

प्राथमिकी की कॉपी के मुताबिक, पूर्व राज्यपाल पर राजद्रोह (124ए), धर्म, जातियों के बीच वैमनस्य को बढ़ाने के आरोप में धारा 153ए और राष्ट्रीय एकता और अखंडता के विरुद्ध बयान को लेकर 153बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। जनता के बीच भ्रम और दहशत फैलाने के आरोप में आईपीसी की धारा 505 (1) (बी) के तहत भी मामला दायर किया गया है।

पुलिस के अनुसार सक्सेना ने अपनी शिकायत में बताया है कि कुरैशी पूर्व मंत्री आजम खां के घर उनकी पत्नी और रामपुर की विधायक तंजीम फातिमा से मिलने गए थे, जहां उन्होंने सीएम योगी की अगुवाई वाली सरकार की तुलना  "शैतान और खून चूसने वाले राक्षस" से की थी। पुलिस का कहना है कि सक्सेना ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुरैशी का विवादित बयान दो समुदायों के बीच तनाव पैदा कर सकता है और सांप्रदायिक दंगा भी भड़क सकता है।

बता दें कि कुरैशी उत्तराखंड, मिजोरम के गवर्नर रहे हैं। उनके पास वर्ष 2012 से 2015 के बीच उत्तरप्रदेश का भी अतिरिक्त प्रभार रहा था। इसके अलावा कुरैशी मध्य प्रदेश के सतना जिले से कांग्रेस सांसद भी रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad