Advertisement

काशी को मिला 'रुद्राक्ष', पीएम मोदी बोले- कला-संस्कृति का बड़ा केंद्र बनेगा यह अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और...
काशी को मिला 'रुद्राक्ष', पीएम मोदी बोले- कला-संस्कृति का बड़ा केंद्र बनेगा यह अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन किया। इस रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का भूमि पूजन 14 जुलाई 2018 को जापान के सहयोग से हुआ था। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही। काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’आज इसी रचनात्मकता का इसी गतिशीलता का परिणाम है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए। ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रृंगार हो रहा है, तो ये श्रृंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था? अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज़्यादा चमकेगा और ज़्यादा काशी की शोभा बढ़ेगी। 

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन होने पर हार्दिक बधाईयां देते हुए कहा कि इस शहर का जापान के साथ घनिष्ठ संबंध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम योशीहिदे सुगा को धन्यवाद करते हुए का कि भारत के परममित्र जापान के प्रधानमंत्री श्री योशीहिदे सुगा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सातोषी जी को बहुत धन्यवाद करता हूं। प्रधानमंत्री योशीहिदे जी उस समय चीफ़ कैबिनेट सेक्रेटरी थे। तब से लेकर पीएम की भूमिका तक, लगातार वो इस प्रोजेक्ट में व्यक्तिगत रूप से शामिल रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जापान के ही मेरे एक और मित्र- शिंजो आबे जी। मुझे याद है, शिंजों आबे जी जब प्रधानमंत्री के तौर पर काशी आए थे, तो रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी चर्चा हुई थी उन्होंने तुरंत ही अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad