Advertisement

सपा नेता आजम खान को प्रदान की गई ‘अस्थायी’ सुरक्षा, यूपी सरकार ने एक दिन पहले वापस ली थी "वाई श्रेणी" सुरक्षा

समाजवादी पार्टी के नेता मोहम्मद आजम खान को अब "अस्थायी सुरक्षा" प्रदान कर दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार...
सपा नेता आजम खान को प्रदान की गई ‘अस्थायी’ सुरक्षा, यूपी सरकार ने एक दिन पहले वापस ली थी

समाजवादी पार्टी के नेता मोहम्मद आजम खान को अब "अस्थायी सुरक्षा" प्रदान कर दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वाई श्रेणी की सुरक्षा वापस लेने के एक दिन बाद यह सुरक्षा प्रदान की गई है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (रामपुर) संसार सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (रामपुर) संसार सिंह ने बताया कि आजम खान को जिला स्तर पर सुरक्षा कवर दिया गया है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आजम खान की वाई श्रेणी सुरक्षा वापस ले ली गई थी।

इस पर अधिकारी ने कहा कि फैसले की दोबारा समीक्षा के बाद खान को जिला स्तर पर सुरक्षा कवर देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा, "जिला स्तर पर चर्चा कर यह महसूस हुआ कि उन्हें सुरक्षा प्रदान करना आवश्यक है, इसलिए पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा तैनात की और सरकार को एक रिपोर्ट भेजी।"

उन्होंने कहा, "यह सुरक्षा वाई श्रेणी का सुरक्षा कवर नहीं है। इस व्यवस्था के तहत उन्हें तीन गनर उपलब्ध कराए जाएंगे।" इस मामले पर सपा प्रवक्ता दीपक रंजन का कहना है कि आजम खान की सुरक्षा वापस लेना एक वरिष्ठ राजनेता के रूप में "अलोकतांत्रिक" कदम है।

रंजन ने पीटीआई से कहा, ''आजम खान की वाई श्रेणी की सुरक्षा अलोकतांत्रिक तरीके से वापस ले ली गई। वह यूपी में एक वरिष्ठ विधायक और कैबिनेट मंत्री रहे हैं। रामपुर में सपा से उनके साथियों की वापसी पर कड़ी आपत्ति के बाद सरकार को उन्हें प्रावधानित सुरक्षा कवर देने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

बता दें कि शुक्रवार को संसार सिंह ने कहा था, "लखनऊ में सुरक्षा मुख्यालय से उन्हें मिले एक पत्र के अनुसार, रामपुर से 10 बार के विधायक खान को वाई श्रेणी की सुरक्षा जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। आदेश के अनुपालन में उनका सुरक्षा कवर हटा लिया गया।"

एएसपी के अनुसार, वाई श्रेणी की सुरक्षा के मद्देनजर खान को तीन बंदूकधारी दिए गए थे जो चौबीसों घंटे उनके आवास पर तैनात रहते थे। इधर, सपा की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रमुख नरेश उत्तम पटेल ने भी शुक्रवार को इस कदम की आलोचना की और दावा किया था कि खान की जान को अभी भी खतरा है। उन्होंने कहा था, " इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण क्या हो सकता है? आज ऐसे भाजपा नेता हैं, जिन्हें किसी सुरक्षा की जरूरत नहीं है, लेकिन वे वाई श्रेणी की सुरक्षा लेकर घूम रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad