Advertisement

इंतजार खत्म: आज से आप चांद की रोशनी में भी कर सकेंगे 'ताज' का दीदार, ऐसे बुक करें टिकट

चांदनी रात में ताजमहल के दीदार करने वाले पर्यटकों के लिए एक खुश खबरी है। आज से आगरा में पर्यटक एक बार...
इंतजार खत्म: आज से आप चांद की रोशनी में भी कर सकेंगे 'ताज' का दीदार, ऐसे बुक करें टिकट

चांदनी रात में ताजमहल के दीदार करने वाले पर्यटकों के लिए एक खुश खबरी है। आज से आगरा में पर्यटक एक बार फिर चांद की रोशनी में ताजमहल देख सकेंगे। कोरोना वायरस के कारण 17 मार्च 2020 से बंद चल रहा ताजमहल का नाइट व्यू फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई है।

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् (आगरा सर्कल) वसंत कुमार स्वर्णकार ने पीटीआई को बताया कि पर्यटक रात में मात्र डेढ़ घंटे के लिए ही ताज का दीदार कर सकेंगे। यह फैसला नाइट कर्फ्यू को देखते हुए लिया गया है। शहर में 10 बजे से नाइट कर्फ्यू शुरू हो जाता है। ऐसे में पर्यटक ताजमहल में 8:30 से 10:00 बजे तक प्रवेश कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार शनिवार को तीन स्लॉट के लिए 133 पर्यटकों ने टिकट बुक कराई है।

ऐसे बुक करें टिकट

ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों के लिए तीन स्लॉट हैं। रात 8:30-9:00 बजे से, 9:00-9:30 बजे से और रात 9:30-10:00 बजे तक। उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक स्लॉट में 50 पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी।

कुमार ने कहा, "आगरा में 22 माल रोड पर एएसआई कार्यालय के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है।"

टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन और रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू नहीं हटाए जाने तक यह सप्ताहांत यात्रियों को आकर्षित नहीं करेगा।

सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह आगरा के पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए आशा की किरण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad