Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील: आत्मानुशासन का परिचय देकर कांवड़ यात्रा को आगे बढ़ाने में योगदान दें शिवभक्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि कोई भी पर्व या साधना बिना आत्म अनुशासन...
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील: आत्मानुशासन का परिचय देकर कांवड़ यात्रा को आगे बढ़ाने में योगदान दें शिवभक्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि कोई भी पर्व या साधना बिना आत्म अनुशासन के पूरे नहीं हो सकते और इस अनुशासन से ही कांवड़ यात्रा न सिर्फ श्रद्धा और विश्वास का बल्कि आमजन के व्यापक विश्वास का प्रतीक बनकर उभरेगी।

मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर संवाददाताओं से बातचीत में प्रदेशवासियों को श्रावण मास के दूसरे सोमवार की शुभकामनाएं देते हुए कहा, ”कोई भी पर्व व त्योहार और साधना बिना आत्मानुशासन के पूरे नहीं होते। सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए हमें न केवल अंतःकरण बल्कि बाहरी रूप से भी इस प्रक्रिया के साथ लीन होना पड़ेगा। शिवो भूत्वा शिवं यजेत (शिव बनने के लिए शिव जैसी साधना भी चाहिए)।” उन्होंने कहा, ”आत्मानुशासन भी चाहिए। तब यह कांवड़ यात्रा न केवल श्रद्धा व विश्वास का प्रतीक, बल्कि आमजन के व्यापक विश्वास का प्रतीक बनकर उभरेगी।”

आदित्यनाथ ने शिवभक्तों से अपील की वे व्यवस्था के साथ जुड़कर कांवड़ यात्रा का न सिर्फ आनंद लें बल्कि श्रद्धा-विश्वास के साथ आत्मानुशासन का परिचय देते हुए पावन श्रावण मास के कांवड़ यात्रा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में योगदान दें।

मुख्यमंत्री का यह बयान कांवड़ यात्रा के दौरान हाल में गाजियाबाद तथा कुछ अन्य स्थानों पर कथित रूप से कांवड़ियों द्वारा तोड़फोड़ और मारपीट की घटनाओं के बीच आया है।

आदित्यनाथ ने कहा, ”केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधा, सुगम और सुरक्षित कांवड़ यात्रा के लिए अनेक प्रबंध किए हैं। कहीं कोई दिक्कत, अव्यवस्था न हो और कोई भी आस्था के साथ खिलवाड़ न करने पाए, इन बातों को ध्यान में रखा गया है।”

उन्होंने कहा कि समाज के अलग-अलग तबके के लोग कांवड़ यात्रियों के लिए तत्परता से कार्य कर रहे हैं। उनके अनुसार, सरकार भी बेहतर स्वच्छता और स्वास्थ्य शिविर लगाकर अनेक प्रयास कर रही है। आवश्यकतानुसार ड्रोन व हेलीकॉप्टर से निगरानी व पुष्पवर्षा की व्यवस्था भी की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad