Advertisement

इंटरव्यू : तान्या मानिकतला - “मैं दिखावा नहीं कर सकती”

तान्या मानिकतला उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में अपने अभिनय से...
इंटरव्यू : तान्या मानिकतला - “मैं दिखावा नहीं कर सकती”

तान्या मानिकतला उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में हैं, जिन्होंने बहुत कम समय में अपने अभिनय से कलाप्रेमियों को अपना मुरीद बनाया है। फ्लेम्स और ए सूटेबल बॉय जैसे कामयाब वेब शो के माध्यम से तान्या की ‘गर्ल नेक्स्ट डोर’ वाली छवि स्थापित हुई है। लेकिन तान्या किसी छवि में नहीं कैद होना चाहतीं और इसी उद्देश्य से उन्होंने नेटफ्लिक्स पर जारी सीरीज टूथ परी में काम किया। उनसे अभिनय और जीवन के बारे में आउटलुक के मनीष पांडेय ने बातचीत की। मुख्य अंश:

 

फ्लेम्स और ए सूटेबल बॉय का किरदार आपकी रियल लाइफ से बहुत मिलता है। लेकिन टूथ परी में आपने बिल्कुल अलग भूमिका निभाई है। इस भूमिका को निभाना कितना कठिन था और क्या इस किरदार को निभाकर आप अपनी ‘गर्ल नेक्स्ट डोर’ छवि से बाहर आना चाहती थीं?

 

मैं ‘गर्ल नेक्स्ट डोर’ वाली छवि से खुश तो हूं मगर मैं अलग-अलग रंग के किरदार निभाना चाहती हूं। मैं अभिनय की विविधता को महसूस करना चाहती हूं और दर्शकों के सामने पेश करना चाहती हूं। तभी एक कलाकार के रूप में मेरी तरक्की हो सकती है। जब तक मैं कंफर्ट जोन में काम करती रहूंगी, तब तक कुछ सार्थक, कुछ महत्वपूर्ण करना संभव नहीं होगा। बाकी हर किरदार चुनौतीपूर्ण होता है। टूथ परी का किरदार इसलिए अधिक चुनौतीपूर्ण था क्योंकि वह मेरे जीवन के अनुभवों से परे था। वैंपायर का किरदार निभाते हुए, मैं इस बात से अनभिज्ञ थी कि वैंपायर किस तरह से रिएक्ट करती हैं। इसलिए यह किरदार निर्देशक की कल्पना और मेरे प्रयोग से ही तैयार हुआ है। मैं शुक्रगुजार हूं पूरी टीम का, जिनकी बदौलत मैं इस किरदार को निभा सकी। मुझे पूरी उम्मीद है कि दर्शकों को मेरी मेहनत पसंद आएगी।

 

टूथ परी का किरदार निभाने के दौरान किसी तरह की शंका या असुरक्षा थी कि लोगों ने इस किरदार या छवि को अस्वीकार कर दिया तो क्या होगा ?

 

इंसान जब भी नया प्रयास करता है तो डर लगता है। टूथ परी का विषय सामान्य नहीं है। इस तरह के विषय पर हिंदी भाषा में कम ही कंटेंट है। इसलिए यह डर हमेशा था कि दर्शक इस प्रयास को किस तरह लेंगे। लेकिन मैं एक ही जैसे किरदार निभाती रहूं तो मेरी अभिनय यात्रा सिमट जाएगी। तभी मैंने रिस्क लेना स्वीकार किया है।

 

क्या कारण है कि लोग अलग तरह के कॉन्टेंट को थियेटर की जगह नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही देखना पसंद करते हैं?

 

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोगों को एक भरोसा होता है कि कंटेंट अच्छा नहीं हुआ तो वे तुरंत दूसरा कंटेंट देख सकते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दर्शक सिर्फ एक फिल्म या शो के लिए पैसा नहीं देता। इसके ठीक उलट, जब दर्शक थियेटर में जाता है तो वह उस फिल्म के लिए एक तय धनराशि चुकाता है। और कंटेंट उसकी अपेक्षा पर खरा नहीं उतरता तो वह ठगा-सा महसूस करता है। उसके पास अपने पैसे वसूलने का विकल्प नहीं होता। यही कारण है कि जब भी प्रयोगवादी सिनेमा बनता है तो दर्शक थिएटर में जाने से कतराता है। वह चाहता है कि जब यह कंटेंट थिएटर से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पहुंचेगा तो ही उसका आनंद लिया जाएगा।

 

साहित्य पढ़ने की रुचि ने किस तरह आपके अभिनय को विशेषता प्रदान की?

 

मुझे किताबें पढ़ने का हमेशा से शौक रहा है। मेरे पिताजी का पब्लिकेशन हाउस का व्यवसाय था। मैं इस कारण हमेशा किताबों से घिरी रहती थी। किताबें हमेशा आपको बेहतर इंसान बनाती हैं। किताबें दूसरे माध्यम की तुलना में आप पर गहरा असर छोड़ती हैं। किताबों से आप उन अनुभवों को जी सकते हैं, समझ और महसूस कर सकते हैं, जो आपके साथ घटित नहीं हुए हैं। यानी किताबें आपको अनुभव संपन्न बनाती हैं और भावनाओं के स्तर पर आपके पास विविधता होती है। यही आपको एक अच्छा कलाकार बनाती है। कोई भी किरदार निभाते हुए, यह जरूरी होता है कि आपको उसका अनुभव हो, उसका ज्ञान हो। आप उसे समझने की क्षमता रखते हों। इस क्षमता को विकसित करने में किताबें सहायक होती हैं।

 

अभिनय के क्षेत्र में जिस तरह का दबाव है, चुनौतियां हैं, उनसे पार पाने में मेडिटेशन किस तरह आपके लिए सहायक साबित होता है?

 

हमारे समाज में व्यक्ति पूजा का पॉपुलर कल्चर है। दर्शक अभिनेता और अभिनेत्रियों को भगवान मान लेते हैं और यह उम्मीद करते हैं कि उनमें कोई दोष, खामी नहीं होगी। इसके कारण कलाकारों की जिंदगी एक दबाव में बीतती है। कलाकारों को यह ध्यान रखना होता है कि वह कुछ भी ऐसा न करें, न कहें, जो उनकी छवि को प्रभावित करे या दर्शक जिससे आहत हो जाएं। इतना ही नहीं, कलाकारों की एक फ्लॉप या कमजोर प्रस्तुति, उन्हें दुनिया के निशाने पर ले आती है। इस कारण कलाकार स्वतंत्र होकर जीने से महरूम रह जाते हैं और यह उनके जीवन में तनाव पैदा करता है। इस तनाव से निपटने का सशक्त माध्यम है मेडिटेशन। मेडिटेशन मुझे चिंताओं से मुक्त करता है। मैं वर्तमान में जीती हूं। मुझ में यह दृष्टि पैदा होती है कि चाहे जो भी परिणाम हो, मुझे अभिनय पसंद है और मुझे अभिनय करते जाना है। बाहरी कारणों से अपने अभिनय को प्रभावित नहीं होने देना। यह सोच, यह जागृति मेडिटेशन के कारण बनी रहती है।

 

जिस तरह हिंदी सिनेमा और मनोरंजन जगत में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, वह महिला कलाकारों को किस तरह सहयोग कर रही है?

 

महिलाओं की भागीदारी बढ़ने से सबसे बड़ा बदलाव यह आया है कि अब महिलाओं का पक्ष सामने आ रहा है। एक समय तक महिलाओं का पक्ष, उनकी कहानियां पुरुष लेखक, निर्देशक ही कहते थे। मगर अब यह बदलाव हुआ है कि महिलाएं अपनी कहानियां स्वयं स्वतंत्र होकर कह रही हैं। इससे नयापन आया है। मेरा ऐसा मानना है कि यदि किसी भी क्षेत्र की आधी आबादी प्रतिनिधित्व से वंचित है तो वह क्षेत्र कभी शिखर पर नहीं पहुंच सकता। महिलाओं की बढ़ती भागीदारी से मनोरंजन जगत अधिक संवेदनशील और परिपक्व हुआ है। आप टूथ परी का ही उदाहरण लें तो इसमें एक महिला किरदार के विभिन्न पक्षों को खूबसूरती और बारीकी से दिखाया गया है। यह देखना सुखद है कि हमने एक लंबी यात्रा तय की है, जहां मनोरंजन की वस्तु से निकलकर महिलाएं आज वैचारिक स्तर पर प्रभाव छोड़ रही हैं।

 

मनोरंजन जगत में ऐसी कौन सी बातें हैं, जो आपको खटकती हैं, जिन्हें देखकर आपको महसूस होता है कि इन्हें खत्म होना चाहिए?

 

हर जगह ही कुछ न कुछ कमियां होती हैं। कुछ ऐसी कमियां होती हैं, जिनके साथ समझौता करना पड़ता है। मगर कुछ ऐसी भी कमियां होती हैं, जिन्हें दूर किए बिना काम करना संभव नहीं होता। मैं किसी एक विषय पर बात करूं तो मैं कलाकारों को सेट्स पर मिलने वाले भोजन पर टिप्पणी करूंगी। मैंने ऐसा कई जगह देखा है कि मुख्य कलाकारों, सहायक कलाकारों, स्पॉट बॉयज, टेक्निकल टीम की भोजन व्यवस्था अलग अलग होती है। यानी मुख्य किरदार निभाने वाले कलाकार को अलग तरह का, क्वालिटी का भोजन मिलता है और सहायक भूमिका निभा रहे कलाकार को अलग कैटरिंग से खाना मिलता है। मुझे महसूस होता है कि यह भेदभाव खत्म होना चाहिए।

 

आज के दौर में जो जितना ज्यादा दिखावा कर रहा है, उसे उतना ही मीडिया कवरेज मिल रहा है, और काम भी मिल रहा है। कभी ऐसा महसूस नहीं होता कि आपकी सरलता और सादगी के कारण आप पीछे छूट जाएंगी?

 

नहीं। मुझे इस तरह की असुरक्षा कभी नहीं होती। इसका कारण यह है कि मैं दिखावा नहीं कर सकती। जो मैं नहीं हूं, उस इमेज को मैं बहुत देर तक लेकर नहीं चल सकती। बाकी इसका मुझे नुकसान कभी नहीं हुआ है। मेरी सरलता, सादगी और प्रतिभा ने ही मुझे मीरा नायर जैसी प्रतिष्ठित फिल्ममेकर की सीरीज ए सूटेबल बॉय में काम दिलाया है। इसलिए यह सोचना कि दिखावा नहीं करेंगे तो काम नहीं मिलेगा, पीछे छूट जाएंगे, एक भ्रम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad