Advertisement

कांग्रेस ने सेबी प्रमुख के खिलाफ हितों के टकराव का लगाया आरोप, प्रधानमंत्री से नियुक्ति पर सफाई देने को कहा

कांग्रेस ने सोमवार को सेबी अध्यक्ष माधबी बुच के खिलाफ हितों के टकराव का नया आरोप लगाया और...
कांग्रेस ने सेबी प्रमुख के खिलाफ हितों के टकराव का लगाया आरोप, प्रधानमंत्री से नियुक्ति पर सफाई देने को कहा

कांग्रेस ने सोमवार को सेबी अध्यक्ष माधबी बुच के खिलाफ हितों के टकराव का नया आरोप लगाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी नियुक्ति पर कैबिनेट की नियुक्ति समिति के प्रमुख के रूप में सफाई देने को कहा। विपक्षी दल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को इन नए खुलासों का संज्ञान लेना चाहिए और मांग की कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की अध्यक्ष को तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि 2017 में वर्तमान सेबी अध्यक्ष के पदभार संभालने के बाद से, वह न केवल सेबी से वेतन ले रही हैं, बल्कि आईसीआईसीआई बैंक में लाभ का पद भी संभाल रही हैं, जिससे उन्हें आज भी आय प्राप्त हो रही है। हालांकि बुच की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, लेकिन आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने 31 अक्टूबर, 2013 को सेबी अध्यक्ष की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें कोई वेतन नहीं दिया है या ईएसओपी नहीं दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चूंकि सेबी अध्यक्ष की नियुक्ति नरेंद्र मोदी-अमित शाह के नेतृत्व वाली समिति (कैबिनेट की नियुक्ति समिति) ने की थी, इसलिए वे भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़े नए खुलासों से खुद को दोषमुक्त नहीं कर सकते।

खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "नरेंद्र मोदी जी, 10 वर्षों से आपने अपने मित्रों की मदद के लिए भारत की दीर्घकालिक संस्थाओं की स्वायत्तता और स्वतंत्रता को कुचलने की पूरी कोशिश की है! हमने सीबीआई, ईडी, आरबीआई, सीईसी में नियुक्तियों के मामले में यह देखा है; अब हम सेबी में भी यही देख रहे हैं।"

खड़गे ने कहा, "आपने बिना किसी उचित जांच-पड़ताल के सेबी के पहले लेटरल एंट्री चेयरपर्सन की नियुक्ति की है, इससे इसकी प्रतिष्ठा पर एक काला धब्बा लगा है और बाजार नियामक की ईमानदारी कम हुई है। आखिरकार, सेबी छोटे और मध्यम आय वाले निवेशकों की मेहनत की कमाई की रक्षा करता है।"

उन्होंने कहा, "हम मांग करते हैं कि - माननीय सर्वोच्च न्यायालय को इन नए खुलासों का संज्ञान लेना चाहिए। सेबी चेयरपर्सन को तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए। अडानी मेगा घोटाले की जेपीसी जांच होनी चाहिए।"

कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि अडानी समूह द्वारा प्रतिभूति कानूनों के उल्लंघन की जांच में नियामक संस्था सेबी अध्यक्ष के हितों के टकराव पर गंभीर सवाल उठाए गए हैं। रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ऐसा लगता है कि भारत सरकार ने इन सवालों को आसानी से दरकिनार कर दिया है। अब चौंकाने वाली अवैधता का यह नया खुलासा हुआ है।"

उन्होंने कहा, "गैर-जैविक प्रधानमंत्री, जो अपनी चुप्पी के माध्यम से सेबी अध्यक्ष को कवर प्रदान करने में शामिल रहे हैं, को स्पष्ट होना चाहिए और निम्नलिखित सवालों का जवाब देना चाहिए - नियामक निकायों के प्रमुखों की नियुक्ति के लिए उपयुक्त और उचित मानदंड क्या हैं?"

उन्होंने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सेबी अध्यक्ष के बारे में इन चौंकाने वाले तथ्यों की जांच की है या एसीसी पूरी तरह से पीएमओ को आउटसोर्स की गई है। रमेश ने यह भी सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री को पता था कि सेबी अध्यक्ष लाभ के पद पर थीं और सेबी में अपने कार्यकाल के दौरान आईसीआईसीआई से वेतन/आय प्राप्त कर रही थीं।

उन्होंने कहा, "क्या प्रधानमंत्री को पता था कि सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में मौजूदा सेबी अध्यक्ष आईसीआईसीआई और उसके सहयोगियों के खिलाफ शिकायतों का निपटारा कर रहे थे और साथ ही आईसीआईसीआई से आय भी प्राप्त कर रहे थे? मौजूदा सेबी अध्यक्ष को आईसीआईसीआई से ईएसओपी (कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना) लाभ क्यों मिलते रहे, जबकि वे बहुत पहले ही समाप्त हो चुके थे?"

रमेश ने आगे पूछा कि सेबी अध्यक्ष को कौन बचा रहा है और क्यों? कांग्रेस नेता ने कहा, "गैर-जैविक प्रधानमंत्री इस अनिश्चितकालीन टालमटोल को जारी नहीं रख सकते। पूंजी बाजार, जिसमें करोड़ों भारतीय अपना निवेश करते हैं, अपने नियामक की ओर से पूर्ण पारदर्शिता और ईमानदारी की मांग करते हैं।"

एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि बुच 5 अप्रैल, 2017 से 4 अक्टूबर, 2021 तक सेबी के पूर्णकालिक सदस्य थे और 2 मार्च, 2022 से अध्यक्ष थे। "भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को भारतीय मध्यम वर्ग की मेहनत की कमाई की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है, जो सुरक्षित भविष्य की उम्मीद में निवेश करने के लिए हर संभव पैसा बचाता है।

उन्होंने आरोप लगाया, "फिर भी, जबकि लोग सेबी पर अपनी उम्मीदें लगाते हैं, जिसके अध्यक्ष को सीधे भारत के प्रधान मंत्री द्वारा नियुक्त किया जाता है, वे हमें हमेशा से धोखा देते रहे हैं।" उन्होंने कहा कि सेबी अध्यक्ष से जुड़े कई हितों के टकराव हुए हैं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया, संक्षेप में, सेबी अध्यक्ष को 2017 में सेबी में शामिल होने के समय से लेकर आज तक आईसीआईसीआई से प्राप्त कुल राशि 16.8 करोड़ रुपये है, जो चौंकाने वाली रूप से उसी अवधि के दौरान सेबी से प्राप्त आय का 5.09 गुना है, जो कि 3.3 करोड़ रुपये है। 2021-2023 के बीच, वर्तमान सेबी अध्यक्ष को ईएसओपी पर टीडीएस भी प्राप्त हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad