Advertisement

वैश्विक गुणवत्ता मानकों का विकास करना महत्वपूर्ण है

इंडियन फाउंडेशन फॉर क्वालिटी मैनेजमेंट (आईएफक्यूएम) ने भारतीय उद्योग से गुणवत्ता को अपने व्यवसाय में...
वैश्विक गुणवत्ता मानकों का विकास करना महत्वपूर्ण है

इंडियन फाउंडेशन फॉर क्वालिटी मैनेजमेंट (आईएफक्यूएम) ने भारतीय उद्योग से गुणवत्ता को अपने व्यवसाय में व्यापक अंतर बनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का आग्रह किया है।

कार्यक्रम का उद्घाटन और मुख्य भाषण देते हुए श्री अश्विनी वैष्णव, रेल, सूचना एवं प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री ने कहा, “2047 तक हम एक विकसित राष्ट्र बन सकते हैं। विकासशील भारत का मतलब समावेशी और सामंजस्यपूर्ण समाज है जिसके पास सामाजिक और डिजिटल बुनियादी ढांचा मौजूद है । अतीत में कई देशों द्वारा विकास हासिल किया है। इसके लिए एक मजबूत नींव, बहुत सावधानी से सोची-समझी रणनीति और सावधानीपूर्वक क्रियान्वयन की जरूरत है और विकास की एक प्रक्रिया जो चुनावों से परे हो,” ।

आईएफक्यूएम की संगोष्ठी में 180 से अधिक सीईओ और सीएक्सओ, शिक्षाविदों और छात्रों ने भाग लिया

आईएफक्यूएम संगोष्ठी के दूसरे दिन  मुख्य भाषण देते हुए, माननीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल उद्योग जगत से कहा, “हम सभी को भारत को विश्व मंच पर गुणवत्ता का पर्याय बनाना चाहिए. आईएफक्यूएम ई-गवर्नेंस के लिए पाठ्यक्रम विकसित करने में मदद कर सकता है। इससे कई सरकारी कर्मचारियों को उत्पाद और सेवा की गुणवत्ता के बारे में सीखने में मदद मिलेगी,”।

कॉलेजों से, व्यावसायिक प्रक्रियाओं में गुणवत्ता के महत्व पर प्रकाश डाला जाना चाहिए, क्योंकि भारत विश्व स्तर पर एक आर्थिक महाशक्ति बनने का प्रयास कर रहा है। कार्यक्रम में वक्ताओं ने देश के विकास में भारतीय उद्योग, विशेषकर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए गुणवत्ता के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला।

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, टीवीएस मोटर कंपनी के मानद अध्यक्ष श्री वेणु श्रीनिवासन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आई.एफ.क्यू.एम. सलाहकार मॉडल से भिन्न है। यह भारतीय गुरुकुल मॉडल में अधिक विकसित है, जहां छात्र और शिक्षक एक साथ रहते हैं और सीखते हैं। "हम एक आंदोलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि आईएफक्यूएम की कुंजी हैं। सदस्य कंपनियों का नेतृत्व और इसमें शामिल होने वाले लोग टीक्यूएम में उत्कृष्टता के समूह बना सकते हैं," वेणु श्रीनिवासन ने कहा ।

अपने संबोधन में टाटा संस के चेयरमैन श्री एन.चंद्रशेखरन ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण उत्पादों, सेवाओं और मानव संसाधन प्रक्रियाओं की आवश्यकता है।

भारत विकासशील भारत बनने के लिए अच्छी स्थिति में है। उन्होंने भारत में उद्योग जगत के नेताओं से आगे आने और गुणवत्ता के निर्माण में भाग लेने के लिए भी कहा।

अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके दुनिया के लिए भारत में ब्रांड विकसित करने कि जरुरत पर उन्होंने जोर दिया।'' हमें हस्तक्षेप करने की जरूरत है, लोगों, प्रक्रियाओं और पारिस्थितिकी तंत्र में," श्री एन चन्द्रशेखरन ने कहा।

आईएफक्यूएम की स्थापना 2023 में भारतीय कंपनियों के संचालन के तरीके में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को उत्प्रेरित करने के लिए की गई थी। इसमें गुणवत्ता की एक ऐसी संस्कृति को संस्थागत बनाना शामिल है जो उद्योग क्षेत्रों और खंडों में वैश्विक मानकों को पूरा करती है और उनसे आगे निकल जाती है। आईएफक्यूएम विशेषज्ञता और समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो उत्पादों और सेवाओं में निरंतर सुधार को सक्षम बनाता है, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर ब्रांड इंडिया के लिए सम्मान बढ़ाना है।

जिसका का नेतृत्व एक गवर्निंग काउंसिल द्वारा किया जाता है जिसमें टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, दिलीप सांघवी एमडी, सन फार्मा , किरण मजूमदार शॉ, कार्यकारी अध्यक्ष, बायोकॉन, टीवी नरेंद्रन, एमडी और सीईओ, टाटा स्टील, केएन राधाकृष्णन, सीईओ और निदेशक, टीवीएस मोटर कंपनी, रणधीर ठाकुर, एमडी , सीईओ, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, सलिल गुप्ते, अध्यक्ष, बोइंग इंडिया, एसएन सुब्रमण्यन, अध्यक्ष और एमडी, लार्सन और टुब्रो, वेणु श्रीनिवासन, मानद अध्यक्ष, टीवीएस मोटर कंपनी, विवेक चंद सहगल, अध्यक्ष और सह-संस्थापक, मदरसन ग्रुप, शामिल हैं।

एक पैनल चर्चा में, विवेक चंद सहगल, मदरसन सुमी ने कहा, "किसी भी उद्योग में गुणवत्ता हासिल करने में लोग महत्वपूर्ण हैं। कुछ भी करने की क्षमता, लेकिन गुणवत्ता के साथ, महत्वपूर्ण है," ।

डेलॉइट के वैश्विक सीईओ एमेरिटस, श्री पुनित रेनजेन ने वैश्विक अनुभवों पर एक मुख्य भाषण दिया और भारत की अनिवार्यता, गुणवत्ता का लाभ उठाने वाले देशों की यात्रा पर एक बाहरी परिप्रेक्ष्य को रेखांकित करना, वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता और भारत के लिए अनिवार्यताओं को बनाने और बनाए रखने के लिए नवाचार और उत्कृष्टता की आवश्यकता है।

समापन सत्र में, आईएफक्यूएम के सीईओ और निदेशक, श्री सौमित्र भट्टाचार्य ने कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि पर प्रकाश डाला। दिल्ली में आयोजित IFQM संगोष्ठी को एक मील का पत्थर कहा। “आईएफक्यूएम की सदस्यता का मतलब यह नहीं है कि मुझे क्या मिल सकता है, बल्कि यह है कि आप राष्ट्र को क्या वापस दे सकते हैं। इसे गुरुकल दृष्टिकोण के अनुसार वापस देने के लिए स्थापित किया गया है। आईएफक्यूएम, राष्ट्र प्रथम (Nation First) की यात्रा में शामिल होने की प्रतिबद्धता है,” श्री सौमित्र भट्टाचार्य ने कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad