Advertisement

चुनाव आयोग ने एक्स को कर्नाटक भाजपा का 'आपत्तिजनक पोस्ट' तुरंत हटाने का दिया निर्देश, जानें क्या है वजह

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई द्वारा...
चुनाव आयोग ने एक्स को कर्नाटक भाजपा का 'आपत्तिजनक पोस्ट' तुरंत हटाने का दिया निर्देश, जानें क्या है वजह

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई द्वारा साझा की गई एक पोस्ट को हटाने का निर्देश दिया है, जिसे वह "आपत्तिजनक" मानता है। विचाराधीन पोस्ट एक एनिमेटेड वीडियो है, जिससे प्रतीत होता है कि कांग्रेस पार्टी अन्य समूहों की कीमत पर मुस्लिम समुदाय को आरक्षण देकर "मुस्लिम तुष्टिकरण" में लगी हुई है।

एक्स को लिखे पत्र में, ईसीआई ने कहा कि पोस्ट मौजूदा कानूनी ढांचे का उल्लंघन करता है और मामले में पहले ही एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। आयोग ने एक्स को तुरंत पद हटाने का निर्देश दिया।

पोल पैनल का पत्र में कहा है,"मुझे यह सूचित करने का निर्देश दिया गया है कि 'बीजेपी4कर्नाटक' का पोस्ट मौजूदा कानूनी ढांचे का उल्लंघन है। मामले में एक प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है। यह आपके संज्ञान में लाया गया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, कर्नाटक ने साइबर अपराध प्रभाग, बेंगलुरु के माध्यम से आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने के लिए पहले ही 05.05.2024 को एक्स को निर्देशित कर दिया गया था, हालांकि, पोस्ट को अभी तक नहीं हटाया गया है।'' इसमें कहा गया है, "इसलिए, 'एक्स' को तुरंत पद छोड़ने का निर्देश दिया जाता है। इसे सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ जारी किया जाता है।"

विचाराधीन पोस्ट में एक एनिमेटेड वीडियो है जो कांग्रेस द्वारा मुस्लिम तुष्टिकरण के भाजपा के दावे को रेखांकित करता प्रतीत होता है। वीडियो में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण का प्रतिनिधित्व करने वाली टोकरी में "अंडे" के रूप में दिखाया गया है।

राहुल गांधी के एक एनिमेटेड चरित्र को उसी टोकरी में मुस्लिम समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला एक और "अंडा" बोते हुए दिखाया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि "मुस्लिम" बच्चा बड़ा हो रहा है और तीन अन्य को बाहर निकाल रहा है, जबकि राहुल गांधी और सिद्धारमैया हंस रहे हैं।

कांग्रेस ने रविवार, 5 मई को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र और कर्नाटक भाजपा सोशल मीडिया टीम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में आरोप लगाया गया कि पोस्ट को "स्पष्ट रूप से दंगे भड़काने और विभिन्न धर्मों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के इरादे से" साझा किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad