Advertisement

इजराइली हमले में मारा गया हमास का शीर्ष नेता याह्या सिनवार, पिछले साल 7 अक्टूबर को छिड़े युद्ध का था मास्टरमाइंड

इजराइली सेना ने गुरुवार को कहा कि गाजा में इजरायली सेना ने हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार को मार...
इजराइली हमले में मारा गया हमास का शीर्ष नेता याह्या सिनवार, पिछले साल 7 अक्टूबर को छिड़े युद्ध का था मास्टरमाइंड

इजराइली सेना ने गुरुवार को कहा कि गाजा में इजरायली सेना ने हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार को मार गिराया है, जो पिछले साल इजराइल पर हुए हमले के मुख्य साजिशकर्ता थे, जिसके कारण युद्ध छिड़ गया। ऐसा प्रतीत होता है कि सैनिकों ने युद्ध के दौरान उन्हें टक्कर मारी, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि मलबे में एक शव मिला है, जिसकी तलाश इजराइल एक साल से अधिक समय से कर रहा था।

इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत से ही सिनवार इजराइल की सर्वाधिक वांछित सूची में सबसे ऊपर था, और उसकी हत्या से उग्रवादी समूह को तगड़ा झटका लगा है। हमास की ओर से उसकी मौत की तत्काल पुष्टि नहीं की गई। सेना ने शव पर डीएनए और अन्य परीक्षण करने के बाद सिनवार की मौत की पुष्टि की, जिसके बारे में उसने कहा कि यह शव गाजा में बुधवार को अभियान के दौरान मारे गए तीन उग्रवादियों में से एक था।

विदेश मंत्री कैट्ज ने सिनवार की हत्या को "इजरायली सेना के लिए एक सैन्य और नैतिक उपलब्धि" बताया, और कहा कि इससे "बंधकों को तुरंत रिहा करने की संभावना पैदा होगी।" सिनवार 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमास के हमले के मुख्य वास्तुकारों में से एक था, और इजरायल ने गाजा में अपने जवाबी अभियान की शुरुआत से ही उसे मार डालने की कसम खाई है। वह वर्षों से गाजा पट्टी के अंदर हमास का शीर्ष नेता रहा है, जो नाटकीय रूप से अपनी क्षमताओं का निर्माण करते हुए इसके सैन्य विंग से निकटता से जुड़ा हुआ है।

एक इजरायली सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि वह व्यक्ति जो सिनवार निकला, एक युद्ध में मारा गया था, न कि एक नियोजित लक्षित हवाई हमले में। ऑनलाइन प्रसारित तस्वीरों में सिनवार जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति दिखाई दे रहा था, जिसके सिर पर गहरा घाव था, वह एक सैन्य शैली की बनियान पहने हुए था, जो एक नष्ट इमारत के मलबे में आधा दबा हुआ था। सुरक्षा अधिकारी ने पुष्टि की कि तस्वीरें घटनास्थल पर इजरायली सुरक्षा अधिकारियों द्वारा ली गई थीं। अधिकारी ने चल रही जांच के कारण नाम न छापने की शर्त पर बात की।

इजरायली समाचार साइट N12 ने कहा कि सिनवार बुधवार को एक लड़ाई में संयोग से मारा गया। इसने कहा कि सैनिकों ने आतंकवादियों के एक समूह को एक इमारत में ट्रैक किया, फिर आतंकवादियों पर टैंक की आग से हमला किया, जिससे इमारत ढह गई। जैसे ही सैनिकों ने मृत आतंकवादियों को बाहर निकाला, उन्होंने देखा कि उनमें से एक सिनवार जैसा दिख रहा था। सिनवार को 1980 के दशक के अंत से 2011 तक इज़राइल द्वारा कैद किया गया था, और उस दौरान उसने मस्तिष्क कैंसर का इलाज करवाया था - जिससे इज़राइली अधिकारियों के पास व्यापक चिकित्सा रिकॉर्ड हैं।

राष्ट्रपति जो बिडेन को इज़राइल की जांच के बारे में जानकारी दी गई है कि क्या उसने सिनवार को मारा है, और अमेरिकी अधिकारी गुरुवार सुबह से पूरे इज़राइली अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में हैं, एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार। सिनवार को जुलाई में हमास के शीर्ष नेता के रूप में चुना गया था, जब उनके पूर्ववर्ती इस्माइल हनीयेह की ईरान की राजधानी तेहरान में एक स्पष्ट इज़राइली हमले में हत्या कर दी गई थी।

ने हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद डेफ को हवाई हमले में मारने का भी दावा किया है, लेकिन समूह ने कहा है कि वह बच गया। उसकी मौत की रिपोर्ट तब आई जब इज़राइली सेना ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर में एक सप्ताह से अधिक समय से प्रमुख हवाई और जमीनी हमला जारी रखा। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को एक इज़राइली हमले में विस्थापित फिलिस्तीनियों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर हमला हुआ, जिसमें कम से कम 28 लोग मारे गए। उत्तर में गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की आपातकालीन इकाई के प्रमुख फारेस अबू हमजा ने कहा कि मृतकों में एक महिला और चार बच्चे शामिल हैं, उन्होंने पहले की रिपोर्ट में पांच बच्चों की मौत की बात को सही बताया। उन्होंने कहा कि दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

इज़राइली सेना ने कहा कि उसने स्कूल के अंदर हमास और इस्लामिक जिहाद द्वारा संचालित एक कमांड सेंटर को निशाना बनाया। इसने उन लोगों के लगभग एक दर्जन नामों की सूची प्रदान की, जिन्हें उसने आतंकवादी के रूप में पहचाना, जो हमले के समय मौजूद थे। नामों की पुष्टि करना तुरंत संभव नहीं था।

इज़राइल ने गाजा में विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले टेंट कैंपों और स्कूलों पर बार-बार हमला किया है। इज़राइली सेना का कहना है कि वह आतंकवादियों पर सटीक हमले करती है और नागरिकों को नुकसान पहुँचाने से बचने की कोशिश करती है, लेकिन उसके हमलों में अक्सर महिलाएँ और बच्चे मारे जाते हैं।

इज़राइल ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इज़राइल में आतंकवादियों के घुसने के बाद हमास को खत्म करने के लिए गाजा में अपना अभियान शुरू किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज़्यादातर नागरिक थे, और लगभग 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया। लगभग 100 बंदी अभी भी गाजा के अंदर हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई के मृत होने का अनुमान है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमले में 42,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। यह नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है, लेकिन कहता है कि महिलाओं और बच्चों की संख्या आधे से थोड़ी अधिक है। लगभग एक साल पहले उत्तरी गाजा इजरायल के जमीनी आक्रमण का पहला लक्ष्य था और युद्ध में सबसे भारी विनाश का सामना करना पड़ा, गाजा शहर और अन्य शहरों के पूरे पड़ोस मलबे में तब्दील हो गए। युद्ध के शुरुआती दिनों में इजरायल द्वारा निकासी के आदेश जारी किए जाने के बाद अधिकांश आबादी भाग गई, लेकिन माना जाता है कि कठोर परिस्थितियों के बावजूद लगभग 400,000 लोग वहीं रह गए।

इस महीने की शुरुआत में, इज़राइल ने एक बार फिर उत्तरी क्षेत्र को पूरी तरह से खाली करने का आदेश दिया और लगभग दो सप्ताह तक क्षेत्र में कोई खाद्य सहायता नहीं आने दी। इससे कई फिलिस्तीनियों को डर लगने लगा कि इसने पूर्व इज़राइली जनरलों द्वारा सुझाई गई आत्मसमर्पण-या-भूखमरी की रणनीति अपनाई है।

इस सप्ताह की शुरुआत में इज़राइल ने सहायता की दो खेपों को उत्तरी क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति दी, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी कि यदि उसके सहयोगी ने मानवीय संकट को दूर करने के लिए और अधिक कदम नहीं उठाए तो वह अपनी सैन्य सहायता कम कर सकता है।

संघर्ष की शुरुआत के बाद से, इज़राइली बलों ने जबालिया में बार-बार अभियान शुरू किए हैं, जो कि घनी आबादी वाला शहरी शरणार्थी शिविर है, जो इज़राइल के निर्माण के आसपास 1948 के युद्ध से जुड़ा हुआ है। सेना का कहना है कि प्रमुख अभियानों के बाद आतंकवादी बार-बार वहाँ फिर से संगठित हुए हैं।

एससीवाई

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad