Advertisement

दिल्ली के LG ने की केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश, खालिस्तान समर्थक संगठन से फंड लेने का आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक निकाय से कथित फंडिंग को...
दिल्ली के LG ने की केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश, खालिस्तान समर्थक संगठन से फंड लेने का आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सोमवार को कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक निकाय से कथित फंडिंग को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जांच की सिफारिश की। आप ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है, ''भाजपा लोकसभा चुनाव में हार के डर से बौखला गई है, वे दिल्ली की सभी सात सीटें हार रहे हैं।''

दिल्ली के उपराज्यपाल ने केजरीवाल और आप पर अमेरिका स्थित प्रतिबंधित सिख संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' से फंडिंग लेने के आरोप की एनआईए जांच की सिफारिश की है। इससे पहले, सक्सेना को शिकायत मिली थी कि आप को कथित तौर पर देवेन्द्र पाल भुल्लर की रिहाई में मदद करने और खालिस्तानी समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए चरमपंथी खालिस्तानी समूहों से 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले थे।

कथित तौर पर सक्सेना ने कहा कि चूंकि शिकायत एक मुख्यमंत्री के खिलाफ की गई है और एक प्रतिबंधित संगठन से प्राप्त राजनीतिक फंडिंग से संबंधित है, "शिकायतकर्ता द्वारा दिए गए इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों की फोरेंसिक जांच सहित जांच की आवश्यकता है"।

उन्होंने जनवरी 2014 में केजरीवाल द्वारा इकबाल सिंह नामक व्यक्ति को लिखे गए गृह मंत्रालय के पत्र का भी हवाला दिया है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि "आप सरकार पहले ही राष्ट्रपति से भुल्लर की रिहाई की सिफारिश कर चुकी है और एसआईटी के गठन सहित अन्य मुद्दों पर सहानुभूतिपूर्वक और समयबद्ध तरीके से काम करेगी।"

भुल्लर की रिहाई के लिए लिखित आश्वासन की मांग को लेकर इकबाल सिंह जंतर-मंतर पर अनशन पर बैठे थे। केजरीवाल का पत्र मिलने के बाद उन्होंने अपना अनशन खत्म कर दिया। शिकायत में सिख्स फॉर जस्टिस के प्रमुख और वांछित खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून द्वारा जारी एक वीडियो का हवाला दिया गया है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि आप को 2014 और 2022 के बीच खालिस्तानी समूहों से 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिले।

एलजी कार्यालय ने दावा किया कि ऐसे भी आरोप हैं कि केजरीवाल ने 2014 में अपनी यात्रा के दौरान गुरुद्वारा रिचमंड हिल्स, न्यूयॉर्क में खालिस्तानी नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठकें की थीं। केजरीवाल ने कथित तौर पर खालिस्तानी गुटों से आप को पर्याप्त वित्तीय सहायता के बदले में भुल्लर की रिहाई की सुविधा देने का वादा किया था।

केजरीवाल फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं और दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1 अप्रैल से दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्हें इसी साल 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad