Advertisement

रूस: क्रोकस सिटी हॉल में 133 लोगों की मौत, इस्लामिक स्टेट ने ली हमले की जिम्मेदारी; मॉस्को हमले में पुतिन ने यूक्रेन का लिंक बताया

रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित एक खचाखच भरे कॉन्सर्ट स्थल पर शुक्रवार रात...
रूस: क्रोकस सिटी हॉल में 133 लोगों की मौत, इस्लामिक स्टेट ने ली हमले की जिम्मेदारी; मॉस्को हमले में पुतिन ने यूक्रेन का लिंक बताया

रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित एक खचाखच भरे कॉन्सर्ट स्थल पर शुक्रवार रात बंदूकधारियों के हमले के बाद इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें कम से कम 133 लोग मारे गए और 140 से अधिक घायल हो गए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि पूरे देश में अतिरिक्त सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं और सुझाव दिया है कि यूक्रेन हमले से जुड़ा था। हालाँकि, कुछ रूसी राजनेताओं ने हमले के तुरंत बाद यूक्रेन पर उंगली उठाई - इन आरोपों का यूक्रेन ने दृढ़ता से खंडन किया है।

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा-एफएसबी (संघीय सुरक्षा सेवा) के अधिकारियों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि हमला क्रोकस सिटी हॉल में हुआ था। नाटकीय वीडियो में दिखाया गया है कि घबराए हुए संगीत कार्यक्रम में आए लोग गोलीबारी और विस्फोट की आवाजें सुन रहे थे।

यह हमला, जिसमें कंसर्ट हॉल में आग लग गई और छत ढह गई, इसे रूस में वर्षों में सबसे घातक माना जाता है। कहा जा रहा है कि आग अब काफी हद तक बुझ चुकी है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने छापे को "बड़ी त्रासदी" कहा।

बीबीसी की रिपोर्ट में रूसी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि हमलावरों ने मॉस्को में क्रोकस सिटी हॉल के कुछ हिस्सों में आग लगाने के लिए ज्वलनशील तरल का इस्तेमाल किया। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार मारे गए 133 लोगों की मौत का कारण बंदूक की गोली के घाव और दहन उत्पादों द्वारा जहर था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कॉन्सर्ट सिटी हॉल हमले में सीधे तौर पर शामिल चार लोग रूस की सुरक्षा एजेंसियों द्वारा हिरासत में लिए गए 11 लोगों में से हैं। रूस ने कथित तौर पर एक कलाश्निकोव स्वचालित हथियार, कई अतिरिक्त पत्रिकाओं के साथ निहित और ख़त्म हो चुके गोलियों के खोल के बैग की तस्वीरें भी प्रकाशित की हैं, जो स्पष्ट रूप से हमलावरों के हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जांचकर्ताओं ने घटनास्थल पर सबूत इकट्ठा करने के लिए रात भर काम किया, जिसमें बंदूकधारियों द्वारा छोड़े गए छोड़े गए हथियार और गोला-बारूद भी शामिल थे, जबकि रूस ने हमलावरों की पहचान के बारे में "बहुत कम" कहा है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने क्रोकस सिटी हॉल हमले पर रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को अपनी "संवेदना" भेजी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हमले के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पूरे रूस में कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं क्योंकि काउंटी के राष्ट्रीय गार्ड हमलावरों की तलाश कर रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, घातक हमले के बाद पूरे रूस में बिलबोर्ड पर "शोक" संदेश दिखाई दिए हैं। पूरे मॉस्को में होर्डिंग पर आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड पर हमले की तारीख के साथ मोमबत्ती और "स्कोर्बिम" शब्द दिखाया गया है।

कांग्रेस ने मॉस्को में "कायरतापूर्ण" आतंकवादी हमले की निंदा की है और कहा है कि "हम दृढ़ता से रूस के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं"। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए कहा कि दुख की इस घड़ी में भारत रूस के साथ एकजुटता से खड़ा है।

इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। रूस की संघीय सुरक्षा सेवा--एफएसबी (संघीय सुरक्षा सेवा) ने कहा है कि हमला मॉस्को के बाहरी इलाके में क्रोकस सिटी हॉल में हुआ।

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी आमाक समाचार एजेंसी द्वारा पोस्ट किए गए एक बयान में, इस्लामिक स्टेट समूह ने कहा कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में "ईसाइयों" की एक बड़ी सभा पर हमला किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए। दावे की प्रामाणिकता को सत्यापित करना तुरंत संभव नहीं था। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अफगानिस्तान स्थित इस्लामिक स्टेट समूह की शाखा के दावे की पुष्टि की कि वह मॉस्को हमले के लिए जिम्मेदार था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने हाल के हफ्तों में जानकारी जुटाई है कि आईएस शाखा मॉस्को में हमले की योजना बना रही है। एपी ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में रूसी अधिकारियों के साथ निजी तौर पर खुफिया जानकारी साझा की थी।

रूसी समाचार रिपोर्टों में कहा गया है कि हमलावरों ने विस्फोटक फेंके, जिससे हॉल में भीषण आग लग गई, जिसमें 6,200 से अधिक लोग रह सकते हैं। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बाहर से आए वीडियो में इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही है और रात के समय आसमान में धुएं का बड़ा गुबार उठ रहा है। रिपोर्टों में कहा गया है कि हमला तब हुआ जब एक प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड पिकनिक के प्रदर्शन के लिए भीड़ जमा हुई थी।

रूसी राज्य मीडिया एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने पहले बताया था कि कम से कम तीन बंदूकधारी शामिल थे। "छलावरण में लोग, कम से कम तीन, क्रोकस सिटी हॉल के भूतल में घुस गए और स्वचालित हथियारों से गोलियां चला दीं।" इसमें कहा गया है कि हमलावरों ने "ग्रेनेड या आग लगाने वाला बम फेंका, जिससे आग लग गई"। एक अन्य राज्य मीडिया एजेंसी TASS ने बताया कि आपातकालीन और सुरक्षा सेवाओं ने हमले स्थल से लगभग 100 लोगों को बचाया था।

रूस की शीर्ष जांच एजेंसी इस घटना को आतंकी हमला मान रही है और मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी और विस्फोट की जांच शुरू कर दी है। संयुक्त राज्य सरकार ने कहा कि उसके पास "इस समय कोई संकेत नहीं है" कि यूक्रेन इस घटना में शामिल था। महत्वपूर्ण बात यह है कि अमेरिका ने दो सप्ताह पहले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की थी कि वह "रिपोर्टों की निगरानी कर रहा है कि चरमपंथियों के पास मॉस्को में बड़ी सभाओं को निशाना बनाने की आसन्न योजना है, जिसमें संगीत कार्यक्रम भी शामिल हैं"।

बीबीसी ने बताया कि यूक्रेन ने हमले से खुद को अलग कर लिया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सहयोगी मायखाइलो पोडोल्याक ने टेलीग्राम पर पोस्ट किया कि "आइए स्पष्ट रहें, यूक्रेन का इन घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है"।

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने एक बयान जारी कर कहा: “आज क्रोकस सिटी सेंटर में एक भयानक त्रासदी हुई। पीड़ितों के प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएँ। मैंने घटना के दौरान पीड़ित सभी लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के आदेश दिए।''

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि वह अभी सभी विवरणों के बारे में नहीं बता सकते हैं लेकिन “छवियां बहुत भयानक हैं। और देखना कठिन है," एपी ने बताया। किर्बी ने कहा, "हमारी संवेदनाएं इस भयानक, भयावह गोलीबारी हमले के पीड़ितों के साथ हैं।" “कुछ माँ-बाप, भाई-बहन, बेटे-बेटियाँ हैं जिन्हें अभी तक खबर नहीं मिली है। यह एक कठिन दिन होने वाला है।”

यह हमला इस महीने की शुरुआत में मॉस्को में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी एक बयान के बाद हुआ, जिसमें अमेरिकियों से आसन्न हमले के मद्देनजर रूसी राजधानी में भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने का आग्रह किया गया था, एक चेतावनी जिसे कई अन्य पश्चिमी दूतावासों ने दोहराया था।

पुतिन ने कहा कि हमले में सीधे तौर पर शामिल सभी चार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है और बताया गया है कि वे भागने के दौरान सीमा पार कर यूक्रेन में घुसने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने उस दावे के लिए कोई सबूत नहीं दिया। पुतिन ने आदेश दिया कि रविवार को राष्ट्रव्यापी शोक दिवस मनाया जाएगा। यह हमला रूस में वर्षों में सबसे घातक था और इसने कॉन्सर्ट हॉल को सुलगता हुआ खंडहर बना दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad