Advertisement

बीजेपी और रालोद ने यूपी उपचुनाव की तारीख बदलने की चुनाव आयोग से की मांग, बताई ये वजह

भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल ने गुरुवार को चुनाव आयोग से कार्तिक पूर्णिमा स्नान और पूजा के मद्देनजर...
बीजेपी और रालोद ने यूपी उपचुनाव की तारीख बदलने की चुनाव आयोग से की मांग, बताई ये वजह

भाजपा और राष्ट्रीय लोकदल ने गुरुवार को चुनाव आयोग से कार्तिक पूर्णिमा स्नान और पूजा के मद्देनजर उपचुनाव की तिथि 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने की मांग की। प्रदेश महासचिव गोविंद नारायण शुक्ला के नेतृत्व में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात की और उन्हें अपनी मांगों का एक पत्र सौंपा।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा 15 नवंबर को है। यह सर्वविदित है कि इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में स्नान और पूजा का महत्व है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग स्नान करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेले में भाग लेने और पूजा करने के लिए लोग तीन से चार दिन पहले कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और प्रयागराज पहुंच जाते हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि इस कारण अधिकांश मतदाता मतदान से वंचित रह सकते हैं। इसमें कहा गया है, "चुनाव आयोग शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में कार्तिक पूर्णिमा के कारण उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम हो सकता है। इसलिए उपचुनाव की तिथि 13 नवंबर के बजाय 20 नवंबर तय करना उचित होगा।"

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने बताया कि रालोद ने भी कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के कारण चुनाव तिथि 20 नवंबर करने की मांग की है। 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं- कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद)। मिल्कीपुर को छोड़कर चुनाव आयोग ने बाकी नौ सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है। इन नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad