Advertisement

डेटा चोरी पर बोले जकरबर्ग, फेसबुक को समस्या सुलझाने में लगेंगे 'कुछ साल'

डेटा लीक मामले में आलोचना झेल रही फेसबुक और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के...
डेटा चोरी पर बोले जकरबर्ग, फेसबुक को समस्या सुलझाने में लगेंगे 'कुछ साल'

डेटा लीक मामले में आलोचना झेल रही फेसबुक और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने कंपनी के कारोबारी मॉडल का बचाव करते हुए अपना पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा हासिल करने से जो समस्याएं सामने आई उन्हें दूर करने में "कुछ साल" लगेंगे।

समाचार साइट वॉक्स को दिए साक्षात्कार में जकरबर्ग ने कंपनी के कारोबारी मॉडल और एपल के सीईओ टिम कुक की ओर से की गई आलोचनाओं का बचाव किया।

जकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक की समस्याओं में से एक यह है कि वह" आदर्शवादी" है, उसने लोगों को जोड़ने के सकरात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित किया। हमने उपकरणों के नकरात्मक उपयोग को लेकर नहीं सोचा और उसमें समय नहीं खर्च किया।" उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि अब लोग जोखिमों और नकरात्मक पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

फेसबुक सीईओ ने कहा, "मुझे लगता है हम इन दिक्कतों को दूर कर लेंगे, लेकिन इसमें कुछ साल लगेंगे। मैं चाहता हूं कि हम इन सब मुद्दों को तीन या छह महीने में सुलझा लें लेकिन यह सिर्फ मेरा मानना है और हकीकत यह है इन मुद्दों का समाधान करने के लिए अधिक समय की जरूरत है।"

जकरबर्ग ने एपल सीईओ टिम कुक की टिप्पणी का भी जवाब दिया। टिम ने कहा था कि फेसबुक का कारोबार मॉडल लोगों का डेटा बेचकर पैसे कमाने पर आधारित है, इसलिए उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जकरबर्ग ने कहा किउन्हें यह दलील सुनने को मिली कि अगर आप भुगतान नहीं कर रहे हैं तो हम आपकी परवाह नहीं करते हैं। इसका सच्चाई से कोई लेनादेना नहीं है।

उन्होंने कहा, "हकीकत यह है जब आप ऐसी सेवा तैयार करते हैं, जो लोगों को आपस में जुड़ने में मदद करता है, तब ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो पैसे नहीं चुका सकते हैं। ऐसे में विज्ञापन आधारित मॉडल ही एकमात्र तर्कसंगत मॉडल है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad