Advertisement

मदद से पहले सुषमा ने युवक के ट्विटर प्रोफाइल में ‘इंडिया ऑक्यूपाइड कश्मीर’ को कश्मीर करवाया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को ट्विटर पर कश्मीरी छात्र शेख अतीक को भूगोल का पाठ पढ़ाया। हुआ...
मदद से पहले सुषमा ने युवक के ट्विटर प्रोफाइल में ‘इंडिया ऑक्यूपाइड कश्मीर’ को कश्मीर करवाया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को ट्विटर पर कश्मीरी छात्र शेख अतीक को भूगोल का पाठ पढ़ाया। हुआ यूं कि फिलीपींस में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे एक कश्मीरी छात्र ने नये पासपोर्ट के लिए सुषमा से मदद मांगी थी। लेकिन उसकी प्रोफाइल पर लोकेशन 'भारत अधिकृत कश्मीर' लिखी थी। यह देखकर सुषमा ने सबसे पहले उसके पते पर आपत्ति जताई। इस पर स्टूडेंट ने अपनी प्रोफाइल में बदलाव किया, जिसे देख विदेश मंत्री ने प्रसन्नता जताई।

स्टूडेंट अतीक को रिप्लाई में दो ट्वीट किए

अतीक ने गुरुवार सुबह 6 बजे ट्वीट कर विदेश मंत्री से कहा, 'मेरा पासपोर्ट डैमेज हो गया है। इस वजह से मैं भारत नहीं आ पा रहा हूं। मुझे मेडिकल चेकअप के लिए भारत आना है। मैंने एक महीने पहले इसके लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया। आप इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए मेरी मदद करें।'

सुषमा ने कहा, 'भारत अधिकृत कश्मीर' जैसा कोई स्थान नहीं

सुषमा स्वराज ने छात्र के ट्वीट के जवाब में लिखा, 'अगर आप जम्मू-कश्मीर राज्य से हैं तो हम निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे। लेकिन आपकी प्रोफाइल कहती है कि आप 'भारत अधिकृत कश्मीर' से हैं। ऐसा कोई स्थान नहीं है।'

स्वराज के ट्वीट के तुरंत बाद छात्र ने अपनी प्रोफाइल से 'भारत अधिकृत कश्मीर' हटा लिया। जिसके बाद स्वराज ने खुशी जाहिर करते हुए मनीला में भारतीय दूतावास से उसकी मदद करने के लिए कहा।

मदद मांगने के बाद हटाई प्रोफाइल

कश्मीरी स्टूडेंट की प्रोफाइल में भारत अधिकृत कश्मीर लिखे जाने पर ट्विटर पर लोगों ने कड़ी आपत्ति जताई है। लोगों ने गुस्से में कई कमेंट किये, जिसके बाद अब इस यूजर ने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है।

गीता को पाकिस्तान से वापस लाने में वाहवाही

सुषमा स्वराज ने पिछले साल कराची से मूक-बधिर भारतीय लड़की गीता को स्वदेश वापस लाने के लिए अहम प्रयास किए थे। गीता की वापसी के लिए उनके अहम प्रयासों ने वाहवाही लूटी थी। भारत आने पर उन्होंने गीता को गले लगाकर आत्मीयता दर्शाई थी।

पाकिस्तान के तैमूर को ट्वीट के 24 घंटे में मिल गया था वीजा

पिछले वर्ष 19 अक्टूबर 2017 दीवाली पर पाकिस्तान की सुमैरा हमद मलिक ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर मदद मांगी थी। सुमैरा ने अपने भाई कैंसर पीड़ित तैमूर उल हसन के इलाज के लिए वीजा दिलाने की रिक्वेस्ट की थ्‍ाी। यह परिवार 6 माह से वीजा मिलने की उम्मीद लगाए था। ट्विटर पर सक्रिय सुषमा ने तुरंत जवाब दिया और तैमूर को 24 घंटे के भीतर भारत आने का वीजा मिल गया।

मिस्र की महिला को भी मिला भारत का वीजा

4 दिसंबर 2016 को मुंबई के डॉ. मुफ्फी लकड़वाला ने मिस्र की इमान अहमद की तस्वीर के साथ विदेश मंत्री सुषमा को ट्वीट कर मदद मांगी। उन्होंने बताया, मिस्र की इमान का वजन 500 किलोग्राम है। साधारण प्रक्रिया से उसे मेडिकल वीजा मना हो गया है। इस ट्वीट के रिप्लाई में सुषमा ने कहा, मेरी नजर में यह मामला लाने के लिए शुक्रिया। मैं जरूर इनकी मदद करूंगी। दो दिन बाद 6 दिसंबर को डॉ. लकड़वाला ने जानकारी दी कि काहिरा में भारतीय दूतावास ने उन्हें बताया है कि इमान को मेडिकल वीजा मिल गया है।

सऊदी से वापस लौटी महिला ने किया शुक्रिया

10 अप्रैल 2018 को सऊदी अरब से देश लौटी हैदराबाद की जसिंथा मेनडोनका ने खुलासा किया था कि वह मानव तस्करी का शिकार हुई हैं। महिला ने बताया था कि उसे वहां नौकरानी के नाम पर गुलामों की तरह रखा गया। उस पर रोज अत्याचार किए जाते थे। महिला के मुताबिक उसके पति ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई थी, जिसके बाद वह देश लौट पाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad