Advertisement

ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार विजेताओं का चयन करने वाली जूरी ने आज भौतिकी के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी। जूरी ने तीन ब्रिटिश वैज्ञानिकों, डेविड थौलेस, डंकन हाल्डेन और माइकल कोस्टरलिट्ज को इस साल भौतिकी के नोबल पुरस्कार के लिए चुना है।
ब्रिटेन के तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

पुरस्कार की घोषणा करते हुए जूरी ने कहा, इस साल के विजेताओं ने एक अनजान सी दुनिया का दरवाजा खोला है जहां पदार्थ अजीबोगरीब अवस्था को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने सुपर कंडक्टरों, सुपर फ्लूइड्स या पतली चुंबकीय फिल्मों जैसे पदार्थों के असामान्य चरणों या अवस्थाओं के अध्ययन के लिए गणित की अत्याधुनिक विधियों का प्रयोग किया है। उनके उत्कृष्ट काम का शुक्रिया कि अब पदार्थ के नए और अनोखे चरणों की खोज जारी है। नोबेल विजेता तीनों वैज्ञानिक 80 लाख स्वीडिश क्रोनॉर (करीब 931,000 अमेरिकी डॉलर) की पुरस्कार राशि आपस में साझा करेंगे। थौलेस को पुरस्कार राशि का आधा हिस्सा मिलेगा जबकि हाल्डेन और कोस्टरलिट्ज शेष राशि में आधा-आधा साझा करेंगे।

जूरी ने कहा कि उनके उत्कृष्ट काम से घनीभूत पदार्थ भौतिकी में शोध को बढ़ावा मिला है। इससे यह उम्मीद भी जगी है कि टोपोलोजिकल सामग्रियों का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सुपरकंडक्टरों की नई पीढ़ियों या भविष्य के क्वांटम कंप्यूटरों में किया जा सकता है। तीनों वैज्ञानिक टोपोलॉजी के विशेषज्ञ हैं। टोपोलॉजी गणित की एक शाखा है जिसमें पदार्थों के भौतिक गुणों का अध्ययन किया जाता है। इसमें विरूपित होने वाले बलों के तहत ऐसे स्थान का भी अध्ययन किया जाता है जिसमें कोई बदलाव नहीं हुआ होता है। जूरी ने कहा, उन्होंने दिखाया कि सुपरकंडक्टिविटी निम्न तापमानों पर भी हो सकती है और उन्होंने उस तौर-तरीके, चरणबद्ध बदलाव को भी विस्तार से बताया, जिससे सुपरकंडक्टिवटी ऊंचे तापमानों पर गुम हो जाती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad