Advertisement

इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च की गगनयान मिशन के लिए पहली परीक्षण उड़ान

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने पहली परीक्षण उड़ान रद्द होने के कुछ ही देर बाद कमियों को दूर...
इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च की गगनयान मिशन के लिए पहली परीक्षण उड़ान

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने पहली परीक्षण उड़ान रद्द होने के कुछ ही देर बाद कमियों को दूर करते हुए गगनयान मिशन के लिए परीक्षण उड़ान शुरू की। इसरो प्रमुख ने इसकी जानकारी देते हुए खुशी जताई है।

बता दें कि पहले इसरो ने शनिवार को गगनयान मिशन में पहली मानवरहित परीक्षण उड़ान (टीवी-डी1 उड़ान परीक्षण) के प्रक्षेपण को रद्द कर दिया था। लेकिन कमियों को कुछ ही देर में सुधारने के बाद इसरो ने गगनयान मिशन के लिए परीक्षण उड़ान शुरू की

इसरो का कहना है, "मिशन योजना के मुताबिक चल रहा है"। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ कहते हैं, "मुझे गगनयान टीवी-डी1 मिशन की सफल उपलब्धि की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है।"

 जब प्रक्षेपण रद्द हुआ तो इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा था, "गगनयान के पहले उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) के प्रक्षेपण को रोक दिया गया है। अगले कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी।"

 इसरो प्रमुख ने मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में कहा था, "लिफ्ट-ऑफ का प्रयास आज नहीं हो सका। इंजन इग्निशन नाममात्र के पाठ्यक्रम में नहीं हुआ है; हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या गलत हुआ। वाहन सुरक्षित है, हमें यह देखने की जरूरत है कि क्या हुआ। हम आएंगे जल्द ही वापस। जो कंप्यूटर काम कर रहा है उसने लॉन्च रोक दिया है।हम इसे ठीक कर देंगे और जल्द ही लॉन्च शेड्यूल करेंगे।" 

 यह उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया है। रॉकेट लॉन्च के बाद यह बंगाल की खाड़ी में सुरक्षित लैंडिंग का भी परीक्षण करेगा।

 टीवी-डी1 लॉन्च के मिशन उद्देश्य हैं: परीक्षण वाहन उप प्रणालियों का उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन, विभिन्न पृथक्करण प्रणालियों सहित क्रू एस्केप सिस्टम का उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन, उच्च ऊंचाई पर क्रू मॉड्यूल विशेषताओं और मंदी प्रणालियों का प्रदर्शन और इसकी पुनर्प्राप्ति।

 यह मिशन, यह प्रदर्शित करने के भारत के प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है कि मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजना संभव है। परीक्षण उड़ान परियोजना का उद्देश्य मनुष्यों को 400 किलोमीटर की कक्षा में भेजने और बंगाल की खाड़ी के सागर में छींटे मारकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाने की भारत की क्षमता को साबित करना है।

 बता दें कि मिशन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए मानव-रेटेड लॉन्च वाहन (HLVM3) के तीन मानव रहित मिशनों सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है।

 गगनयान परियोजना में तीन सदस्यों के एक दल को 3 दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

 यह कार्यक्रम भारत को अमेरिका, रूस और चीन के बाद मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान मिशन शुरू करने वाला चौथा देश बना देगा। हाल के चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की सफलता के आधार पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया कि भारत को अब 'भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन' (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) स्थापित करने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए। 2035 तक और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad