Advertisement

मंगल ग्रह पर रोवर की लैंडिंग का लाइव नजारा दिखाएगा नासा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक वेबकैम लगाया है जिससे दुनिया भर में लोगों को मार्स 2020 की लैंडिंग का...
मंगल ग्रह पर रोवर की लैंडिंग का लाइव नजारा दिखाएगा नासा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक वेबकैम लगाया है जिससे दुनिया भर में लोगों को मार्स 2020 की लैंडिंग का लाइव व्यू मिल सकेगा। यह जानकारी नासा ने दी है।

रोवर की असेंबलिंग और टेस्टिंग भी देख सकेंगे

नासा के इस कदम से लोग अगले साल इस अंतरिक्ष अभियान की शुरूआत से पहले अमेरिका में नासा की जेट प्रोपल्सन लैबोरेटरी में इंजीनियरों और टेक्निशियनों द्वारा रोवर की असेंबलिंग और टेस्टिंग देख सकेंगे। जेट प्रोपल्स लैबोरेटरी (जेपीएल) के जॉन मैकनेमी ने बताया कि इस अभियान को लेकर काफी तेजी से काम चल रहा है। मार्स 2020 के प्रोजेक्ट मैनेजर मैकनेमी ने कहा कि यह बड़ा कदम है कि रेड प्लेनेट यानी मंगल ग्रह पर हमारी यात्रा में सामान्य लोग किसी भी समय भागीदारी कर सकेंगे और हमारी प्रगति को देख सकेंगे।

अगले साल 17 जुलाई से होगी मार्स 2020 की लांचिंग

सीइंग 2020 बोले जा रहे वेबकैम के जरिये क्लीम रूम फ्लोर के ऊपर गैलरी से वीडियो फीड उपलब्ध कराया जाएगा। दुनिया भर के दर्शक जेपीएल की सोशल मीडिया टीम के सदस्यों के साथ लाइव वेबचैट भी कर सकेंगे। मार्स 2020 की उड़ान से पहले कई महीनों तक रोवर की असेंबलिंग और टेस्टिंग होगी। इसके बाद इसे नासा के फ्लोरिडा में केनेडी स्पेस सेंटर पर पहुंचाया जाएगा। नासा के अनुसार इसकी लांचिंग 17 जुलाई 2020 से शुरू होगी।

रहने योग्य दशाओं का अध्ययन भी करेगा रोवर

मार्स 2020 रोवर के मंगल ग्रह पर 18 फरवरी 2021 को पहुंचने के बाद वह इस लाल ग्रह पर प्राचीन रहने योग्य दशाओं और माइक्रोबायल लाइफ की पड़ताल करेगा। वह ग्रह की सतह की चट्टानों और मिट्टी के सैंपल ट्यूब में एकत्रित भी करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad