Advertisement

भारत के सफल चंद्रयान मिशन को पूरा हुआ एक साल, आज देश मना रहा पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

भारत आज शुक्रवार को अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है। बता दें इसका विषय "चंद्रमा को छूते...
भारत के सफल चंद्रयान मिशन को पूरा हुआ एक साल, आज देश मना रहा पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

भारत आज शुक्रवार को अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है। बता दें इसका विषय "चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना: भारत की अंतरिक्ष गाथा" तय किया गया है। याद दिला दें कि 23 अगस्त 2023 को, भारत ने एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया जब चंद्रयान -3 लैंडर ने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग पूरी की।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने भारत को यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना दिया। इस उपलब्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस घोषित किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, नितिन गडकरी और डॉ. मनसुख मंडाविया ने भारत की अंतरिक्ष उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की और पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया।

पुरी ने एक्स पर पोस्ट किया, "आज, हम राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर इसरो की अविश्वसनीय यात्रा का जश्न मनाते हैं। बैलगाड़ी पर रॉकेट घटकों के परिवहन से लेकर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने तक, भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। इंडियन ऑयल के क्रायोजेनिक्स की महत्वपूर्ण भूमिका के साथ, हमारी अंतरिक्ष गाथा जारी है हरदीप सिंह ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण हम 2024 में गगनयान की तैयारी कर रहे हैं।"

एक्स पर नितिन गडकरी ने लिखा, "इस #राष्ट्रीयअंतरिक्ष दिवस पर, आइए #चंद्रयान-3 की चंद्र विजय से लेकर विस्मयकारी #आदित्य-एल1 #सौर मिशन तक की ब्रह्मांडीय प्रगति का जश्न मनाएं। हम अपने वैज्ञानिकों और @isro चालक दल की प्रतिभा को सलाम करते हैं जो भारत को ब्रह्मांडीय बनाते हैं। सपने हकीकत हैं। #गगनयान जैसे आगामी मिशनों के साथ, भारत और भी अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए तैयार है। हम 23 अगस्त 2024 को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाएंगे। चंद्रमा को छूते हुए जीवन: भारत की अंतरिक्ष गाथा" अंतरिक्ष अन्वेषण हमारी दुनिया को आकार देता है और हमारी कल्पना को ऊर्जा देता है। भारत के अंतरिक्ष प्रयासों की अविश्वसनीय यात्रा और हमारे जीवन पर उनके प्रभाव का सम्मान करने में हमारे साथ जुड़ें। आइए गर्व के साथ एक साथ आएं और इस स्मारकीय दिन का जश्न मनाएं!" 

मनसुख मंडाविया ने कहा, "जैसा कि राष्ट्र #राष्ट्रीयअंतरिक्ष दिवस मनाने के लिए एक साथ आता है, हम अपने वैज्ञानिकों की ऐतिहासिक उपलब्धि को बड़े प्यार से याद करते हैं। यह अंतरिक्ष अन्वेषण की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण क्षण है और हम 'चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूने' के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया, "आज, भारत अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मना रहा है, पिछले साल इसी दिन, चंद्रयान -3 मिशन ने चंद्रमा की सतह पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग पूरी की थी। भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के पास रोवर उतारने वाला दुनिया का चौथा और पहला देश बन गया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad