Advertisement

कांग्रेस ने बिहार में पांच और लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, इसमें भाजपा छोड़ने वाले मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद भी शामिल

कांग्रेस ने सोमवार को बिहार की पांच और लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें हाल ही...
कांग्रेस ने बिहार में पांच और लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, इसमें भाजपा छोड़ने वाले मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद भी शामिल

कांग्रेस ने सोमवार को बिहार की पांच और लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें हाल ही में भाजपा छोड़ने वाले मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद भी शामिल हैं। निषाद मुजफ्फरपुर से कांग्रेस के टिकट पर दोबारा चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी, जिसका राज्य में राजद और तीन वामपंथी दलों के साथ गठबंधन है, राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से नौ पर चुनाव लड़ रही है। लगातार दो बार भाजपा के लिए सीट जीतने वाले निषाद को इस बार भगवा पार्टी ने हटा दिया और राज भूषण चौधरी को मैदान में उतारा, जो 2019 में उपविजेता रहे थे। चौधरी ने तब बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी की अध्यक्षता वाली विकासशील इंसान पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था।

एआईसीसी महासचिव के सी वेणुगोपाल द्वारा जारी सूची के अनुसार, बिहार में अन्य उम्मीदवारों में पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे आकाश शामिल हैं, जो महाराजगंज से अपनी किस्मत आजमाएंगे। आकाश ने पांच साल पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के टिकट पर पूर्वी चंपारण से असफल शुरुआत की थी, जो तब 'महागठबंधन' के साथ थे लेकिन अब एनडीए में वापस आ गए हैं। आकाश का मुकाबला बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल से होगा जो हैट्रिक का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

राज्य मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सनी हजारी आरक्षित समस्तीपुर निर्वाचन क्षेत्र में अपने पिता के कैबिनेट सहयोगी अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी से मुकाबला करेंगे। महेश्वर हजारी, जो जद (यू) के साथ हैं, समस्तीपुर से पूर्व सांसद और दिवंगत राम विलास पासवान के चचेरे भाई हैं। हाल ही में चिराग पासवान द्वारा शांभवी को मैदान में उतारने के बाद उनका बेटा कांग्रेस में शामिल हो गया, जिससे एनडीए उम्मीदवार के रूप में अपने पिता की सीट से चुनाव लड़ने की उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। सनी और शांभवी दोनों डेब्यू कर रहे हैं।

भाजपा के गढ़ पश्चिम चंपारण में जहां पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं कांग्रेस ने पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी पर भरोसा जताया है। सासाराम में, जहां पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार द्वारा चुनाव में खड़े होने की अनिच्छा व्यक्त करने के बाद से कांग्रेस असमंजस में थी, पार्टी ने मनोज कुमार को मैदान में उतारा, जिन्होंने 2019 में बसपा के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उनकी जमानत जब्त हो गई।

बिहार में जिन नौ सीटों पर वह चुनाव लड़ रही है, उनमें से कांग्रेस ने पहले किशनगंज, कटिहार और भागलपुर के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जिनमें से सभी पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। पार्टी ने अभी तक पटना साहिब के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है, जिसे पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भाजपा के लिए बनाए रखना चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad