Advertisement

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पार्टी के 'न्याय पत्र' को समझाने के लिए मांगा समय; कहा- न करें गलतबयानी

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और पार्टी...
कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पार्टी के 'न्याय पत्र' को समझाने के लिए मांगा समय; कहा- न करें गलतबयानी

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और पार्टी के 'न्याय पत्र' पर व्यक्तिगत रूप से स्पष्टीकरण देने के लिए उनसे समय मांगा। अपने दो पन्नों के पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि उनके सलाहकार उन्हें उन चीजों के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं जो लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र 'न्याय पत्र' में भी नहीं लिखी गई हैं।

यह पत्र तब आया है जब प्रधानमंत्री ने अपने घोषणापत्र को लेकर कांग्रेस पर हमला किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि पार्टी का लक्ष्य लोगों की "संपत्ति का पुनर्वितरण" करना और इसे "घुसपैठियों" को देना है। मोदी ने कांग्रेस पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने का भी आरोप लगाया।

अपने पत्र में, खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के 'न्याय पत्र' का उद्देश्य युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और सभी जातियों और समुदायों के हाशिए पर रहने वाले लोगों को "न्याय (न्याय)" प्रदान करना है। उन्होंने कहा, "संदर्भ से हटकर कुछ शब्दों को पकड़ना और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना आपकी आदत बन गई है। आप इस तरह से बोलकर कुर्सी की गरिमा कम कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "आपको आपके सलाहकारों द्वारा उन चीजों के बारे में गलत जानकारी दी जा रही है जो हमारे घोषणापत्र में भी नहीं लिखी गई हैं। मुझे आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलकर हमारे 'न्याय पत्र' के बारे में समझाने में बहुत खुशी होगी, ताकि देश के प्रधान मंत्री के रूप में आप ऐसा कर सकें। ऐसा कोई भी बयान न दें जो गलत हो।"

कांग्रेस प्रमुख ने यह भी कहा कि वह प्रधानमंत्री द्वारा अपने हालिया भाषणों में इस्तेमाल की गई भाषा से न तो हैरान हैं और न ही आश्चर्यचकित हैं। खड़गे ने पत्र में कहा, ''उम्मीद थी कि चुनाव के पहले चरण में बीजेपी का निराशाजनक प्रदर्शन देखने के बाद आप और आपकी पार्टी के अन्य नेता इस तरह से बोलना शुरू करेंगे।''

उन्होंने कहा कि कांग्रेस वंचित गरीबों और उनके अधिकारों ("न्याय") के बारे में बात कर रही है, "हम जानते हैं कि आपको और आपकी सरकार को गरीबों और वंचितों के लिए कोई चिंता नहीं है।" खड़गे ने पत्र में कहा, ''उम्मीद थी कि चुनाव के पहले चरण में बीजेपी का निराशाजनक प्रदर्शन देखने के बाद आप और आपकी पार्टी के अन्य नेता इस तरह से बोलना शुरू करेंगे।'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस वंचित गरीबों और उनके अधिकारों ("न्याय") के बारे में बात कर रही है, "हम जानते हैं कि आपको और आपकी सरकार को गरीबों और वंचितों के लिए कोई चिंता नहीं है।"

खड़गे ने पूछा "आपकी 'सूट-बूट की सरकार' उन कॉरपोरेट्स के लिए काम करती है जिनके कर आपने कम किए हैं जबकि वेतनभोगी वर्ग अधिक करों का भुगतान करता है। गरीब भोजन और नमक पर भी जीएसटी का भुगतान करते हैं और अमीर कॉरपोरेट जीएसटी रिफंड का दावा करते हैं। इसीलिए, जब हम बात करते हैं खड़गे ने दावा किया, ''अमीर और गरीब के बीच असमानता, आप जानबूझकर इसे हिंदू और मुस्लिम के साथ जोड़ रहे हैं।''

उन्होंने आरोप लगाया, "हमारा घोषणापत्र भारत के लोगों के लिए है - चाहे वे हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख, जैन या बौद्ध हों। मुझे लगता है कि आप अभी भी आजादी से पहले के अपने सहयोगियों मुस्लिम लीग और औपनिवेशिक आकाओं को नहीं भूले हैं।" खड़गे ने दावा किया कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबों को सशक्त बनाने का काम किया है, जबकि "आपने गरीबों की कमाई और धन छीनने के लिए शासन किया है।"

उन्होंने पत्र में कहा, ''आपकी सरकार वह थी जिसने गरीबों द्वारा बैंकों में जमा किए गए धन को अमीरों को ऋण के रूप में हस्तांतरित करने के लिए नोटबंदी को 'संगठित लूट और वैध लूट' के रूप में इस्तेमाल किया था। सचेत डिजाइन, ये ऋण आपकी सरकार द्वारा गुप्त रूप से माफ कर दिए गए थे। आपकी सरकार ने 2014 के बाद से जो लाखों करोड़ के कॉर्पोरेट ऋण माफ किए हैं, वह गरीबों से अमीरों के लिए धन का हस्तांतरण है आपके द्वारा माफ कर दिया गया था।"

उन्होंने कहा,"आप और आपकी सरकार बार-बार गरीब और पिछड़ी महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों से मुंह मोड़ती रही है... आज, आप उनके 'मंगलसूत्र' के बारे में बात करते हैं। क्या आपकी सरकार मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ, दलित लड़कियों के खिलाफ, माला पहनाकर हो रहे अत्याचार के लिए जिम्मेदार नहीं है बलात्कारियों की? जब आपकी सरकार के तहत किसान आत्महत्या कर रहे हैं, तो आप उनकी पत्नियों और बच्चों की रक्षा कैसे कर रहे हैं?''

कांग्रेस प्रमुख ने सुझाव दिया कि मोदी को "नारी न्याय" के बारे में पढ़ना चाहिए, उन्होंने कहा, पार्टी सत्ता में आने पर इसे लागू करेगी। खड़गे ने प्रधानमंत्री को यह भी सलाह दी कि ''अपने ही लोगों के बहकावे में न आएं जो आपके भाषणों पर तालियां बजा रहे हैं।'' कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "वे आपको उन करोड़ों सही सोच वाले नागरिकों को सुनने की अनुमति नहीं दे रहे हैं जो आपके भाषणों से निराश हैं।"

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने खड़गे की चिट्ठी शेयर करते हुए कहा, ''कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी ने अभी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि उन्हें कांग्रेस के 'न्याय पत्र' की हकीकत समझाने के लिए उनसे मिलकर खुशी होगी. श्री मोदी शायद इसे विकृत करने और बदनाम करने के अपने लगातार प्रयासों में चूक गए हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad